• अरुण श्रीवास्तव

(मूल अंग्रेजी से हिन्दी अनुवाद: एस आर दारापुरी, राष्ट्रीय अध्यक्ष, आल इंडिया पीपुल्स फ्रन्ट)

यह मिथक कि नरेंद्र मोदी एक “मजबूत और करिश्माई नेता” हैं, गंभीर रूप से उजागर और चकनाचूर हो गया है। गुजरात और हिमाचल विधानसभाओं और दिल्ली नगर निगम के चुनावों के साथ-साथ राज्यों में सात विधानसभा सीटों के उपचुनावों से यह स्पष्ट हो जाता है कि आरएसएस और मोदी के बैकरूम लड़कों द्वारा कड़ी मेहनत से बनाए गए मजबूत नेता की इमारत सीधे नीचे गिर गई है।

आरएसएस और उनके खुद के बैकरूम लड़कों द्वारा भारी प्रयास, समय, ऊर्जा और बड़े पैमाने पर वित्तीय संसाधनों को लगाकर, हिमाचल और एमसीडी में बीजेपी की जीत सुनिश्चित करके उन्हें अखिल भारतीय नेता के रूप में पेश करने में बुरी तरह विफल रहा। यहां तक कि उनकी छवि ने बीजेपी को बिहार, तेलंगाना, यूपी, छत्तीसगढ़ और ओडिशा में हुए सभी सात चुनावों में जीत हासिल करने में मदद नहीं की। यह एक ज्ञात तथ्य है कि चुनावों के दौरान आमतौर पर राजनीतिक कौशल और करिश्मे की परीक्षा होती है। चुनावी सफलता राजनीतिक कौशल और नेता की गुणवत्ता की प्रकृति को निर्धारित और परिभाषित करती है।

आइए शुरुआत करते हैं हिमाचल के बहुचर्चित चुनावी नतीजों से। चुनाव में भाजपा की करारी हार के बाद भाजपा नेताओं का एक धड़ा गुटबाजी पर आरोप लगा रहा है। क्या यह राज्य की राजनीति में अचानक और आकस्मिक घटनाक्रम है? अत्यधिक अनुशासित पार्टी होने के नाते शीर्ष नेताओं को इस अस्वस्थता पर ध्यान देना चाहिए था। लेकिन वे असफल रहे। उनकी विफलता इस तथ्य के कारण है कि वे मुस्लिमों को कोसने वाले एजेंडे से वंचित थे क्योंकि राज्य की जनसंख्या में हिंदुओं का भारी वर्चस्व है। दूसरा यह था कि उन्होंने विकास नीतियों को लागू नहीं किया। जाहिर तौर पर इन दोनों मुद्दों ने राज्य के नेताओं को अपने निहित स्वार्थों का ख्याल रखने और गुटबाजी में लिप्त होने के लिए पर्याप्त समय प्रदान किया।

चुनाव अभियान ने एक अलग और जोरदार संदेश दिया कि स्थानीय लोग आपसी गुटबाजी से निराश थे और विकास की जरूरतों पर कम ध्यान दे रहे थे। राज्य बुनियादी जरूरतों और रोजगार से पीड़ित था। जब भाजपा का सारा तमाशा मोदी के व्यक्तित्व और छवि के इर्द-गिर्द चलता रहा है, तो जनता के हितों का ध्यान रखना उनका कर्तव्य था। एक मजबूत और निर्णायक नेता होने का मिथक भी सुशासन, तेज विकास और व्यवहार्य और मजबूत अर्थव्यवस्था की संरचना के इर्द-गिर्द घूमता है।

इस बात से कोई इंकार नहीं है कि ये तत्व पूरी तरह से अनुपस्थित हैं। कई लोगों के लिए यह कहना अविवेकपूर्ण लग सकता है कि मोदी विकास की धारणाओं से मुक्त हैं। उसके पास स्वतंत्र रूप से कार्य करने की बुद्धि का अभाव है जो साहसिक निर्णय ले सकता है और सुशासन प्रदान कर सकता है। उनके काम करने का अंदाज देखिए। उन्हें देश के लोगों की भलाई की सबसे कम चिंता है। उनकी नीतियों और कार्यक्रमों की विफलताओं और पीछे हटने के कई उदाहरण हैं। उनकी एकमात्र चिंता चुनाव जीतना है क्योंकि एक जीत नेता को उन्हें सबसे सक्षम प्रशासन और दूरदर्शी के रूप में स्थापित करने का अवसर प्रदान करती है।

एमसीडी चुनाव में भाजपा की हार को इसी पृष्ठभूमि में देखा जाना चाहिए। एमसीडी पर 15 साल से बीजेपी का कब्जा है. इस लंबी अवधि ने वास्तव में लोगों को भाजपा नेताओं के प्रदर्शन का आकलन करने के लिए पर्याप्त समय प्रदान किया है। दिल्ली के लेफ्टिनेंट गवर्नर के माध्यम से केजरीवाल सरकार को अस्थिर करने के लिए भाजपा और विशेष रूप से अमित शाह का सबसे घटिया प्रयास रहा है। इससे लोगों का यह विश्वास और मजबूत हुआ कि भाजपा लोगों के लिए कुछ भी कीमती नहीं कर रही है, लेकिन वह सरकार के रास्ते में बाधा पैदा कर रही है जो प्रदर्शन करने की कोशिश कर रही है।

हर गुजरते दिन के साथ मोदी ने चुनाव जीतने और अपने मिशन को पूरा करने के लिए सरकारी मशीनरी का बेरहमी से इस्तेमाल करने के लिए और अधिक राजनीतिक शक्ति प्राप्त की। उनके शासन काल में यह सर्वविदित तथ्य है कि सभी लोकतान्त्रिक संस्थाओं को कमजोर और निष्क्रिय बना दिया गया है। इसके साथ एक कुशल प्रशासन प्रदान करने की क्षमता में तेजी से गिरावट आई है।

छवि और करिश्मे में गिरावट का कारण यह भी है कि मोदी ने इन नौ वर्षों में जो अंधभक्तों (अनुयायियों) का मजबूत जमावड़ा खड़ा किया था, उसमें दरार पड़ने लगी है। हिमाचल में कांग्रेस और दिल्ली में आप की चुनावी जीत इसका गवाह है. उनका गांधीफोबिया इतना तीव्र है कि वह भारत के लोगों के प्रति अपनी जिम्मेदारी को भी नजरअंदाज कर देते हैं। भाजपा मुख्यालय में विजय रैली में उन्होंने एक बार फिर वंशवादी राजनीति पर कांग्रेस की हार का ठीकरा फोड़ा। यह वाकई विचित्र है। यह अपनी नाकामी छुपाने की आसान चाल है।

मोदी के फरमान ने अपनी शक्ति खो दी है, यह भाजपा के बागियों द्वारा चुनावी अखाड़े से निर्दलीय उम्मीदवारी वापस लेने से इनकार करने में भी प्रकट हुआ था। बीजेपी के 21 बागियों ने निर्दलीय चुनाव लड़ा और पार्टी की छवि खराब की. अनुराग ठाकुर के लोकसभा क्षेत्र में पार्टी का प्रदर्शन सबसे खराब रहा है. हमीरपुर से चार बार के सांसद होने के कारण इसने कई भाजपा सांसदों को झटका दिया है। ठाकुर अपने भद्दे नारे “देश के गद्दारों को, गोली मारो सालों को” के लिए राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय सुर्खियों में आए थे।(जो देशद्रोही रहे हैं, उन्हें गोली मार दो)। नारा नागरिकता संशोधन अधिनियम विरोधी प्रदर्शनकारियों के उद्देश्य से था। मोदी की बीजेपी में पेश है वंशवाद; हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल के बेटे, भाजपा के एक दिग्गज ने 2017 के विधानसभा चुनावों के बाद हाशिये पर धकेल दिया।

शक्ति का प्रयोग करने वाला एकमात्र सत्ताधारी, जिसके शब्द वस्तुतः कानून हैं, जो एजेंडा तय करता है और विकास का तरीका तय करता है, उसकी पृष्ठभूमि में जब किसी को उसके फैसलों पर सवाल उठाने का अधिकार नहीं है तो यह समझ से परे है, इसलिए उसने साबित कर दिया। शासन और अर्थव्यवस्था को विकासोन्मुख बढ़ावा देने में असफल होना।

अपने पहले के भाषणों की तरह, भाजपा मुख्यालय की रैली में भी, गुजरात में पार्टी की जीत का हवाला देते हुए उन्होंने कहा कि भाजपा को समर्थन वंशवाद और भ्रष्टाचार के खिलाफ लोगों के गुस्से को दर्शाता है। उन्होंने यहां तक कहा कि लोगों ने बीजेपी को इसलिए वोट दिया क्योंकि वह गरीबों और मध्यम वर्ग को जल्द से जल्द सभी सुविधाएं दे रही है. लेकिन यह प्रचलित जमीनी हकीकत का सच्चा प्रतिबिंब नहीं है। जनता विकास के अभाव, मंहगाई और बेरोजगारी के बोझ से कराह रही है। गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले लोगों के आंकड़े में सुधार नहीं हुआ है। इसके अलावा, अगर लोग वास्तव में डबल इंजन सरकार के प्रदर्शन से संतुष्ट थे, तो मोदी को लगभग 51 चुनावी रैलियों को संबोधित करने और अपने गृह राज्य में 7 रोड शो आयोजित करने की कठोर कवायद नहीं करनी पड़ती.

भाजपा, आप और कांग्रेस को मिले वोटों के प्रतिशत पर नजर डालने से जनता के समर्थन के मिथक का पर्दाफाश हो गया। बीजेपी को 2017 में मिले वोटों की तुलना में 2 प्रतिशत अधिक वोट मिले थे, लेकिन उसे मिली सीटों की संख्या पिछले 99 से बढ़कर 156 हो गई। कांग्रेस ने अपने वोट शेयर का लगभग 17 प्रतिशत खो दिया। दिलचस्प बात यह है कि आप को 13 फीसदी वोट मिले। इसमें कोई शक नहीं कि आप बीजेपी की जीत सुनिश्चित करने के अपने मिशन में कामयाब रही. आप कम से कम 39 सीटों पर कांग्रेस की हार का प्रमुख कारण रही है।

इसमें कोई संदेह नहीं है कि गुजरात में सत्ता में अपने 27 वर्षों के कार्यकाल के दौरान, भाजपा ने लोगों को पूरी तरह से सांप्रदायिक बना दिया है। लेकिन इससे कहीं ज्यादा लोग बीजेपी नेताओं के कोप से एक तरह से डरे हुए हैं. नरसंहार और मुठभेड़ की यादें अभी भी उनके जेहन में ताजा हैं। मोरबी पुल के ढहने की घटना ने प्रशासन के प्रति उनके विश्वास को हिला कर रख दिया है। उन्हें प्रशासन का संरक्षण मिलने की उम्मीद नहीं है।

यह बहस का विषय है कि क्या गुजरात चुनाव के परिणाम ने 2024 में होने वाले राष्ट्रीय चुनावों के लिए मोदी की लोकप्रियता को बढ़ावा दिया है, यह निश्चित है कि यह कांग्रेस और अन्य विपक्षी दलों की स्वीकार्यता में वृद्धि के संकेत साबित होगा। मोदी को यह नहीं सोचना चाहिए कि गुजरात 2023 में कर्नाटक, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश के चुनावों के लिए स्प्रिंगबोर्ड साबित होगा। कांग्रेस ने हिमाचल को भाजपा के दांतों से छीन लिया है। विधानसभा चुनाव में पिछले चार साल में कांग्रेस की यह पहली जीत थी।

यूपी और बिहार में एक-एक सीट हासिल करने के अलावा बीजेपी दूसरे राज्यों में चुनाव जीतने में नाकाम रही है. जहां यूपी के रामपुर में उसकी जीत संदिग्ध है, वहीं बिहार में उसकी एक सीट की जीत का श्रेय निषाद की पार्टी को जाता है। मोदी द्वारा गुजरात की जीत को पेश करने पर करीब से नज़र डालने से यह स्पष्ट हो जाएगा कि वह भारत जोड़ो यात्रा को खराब रोशनी में पेश करना चाहते थे। वह केवल यही संदेश देना चाहते हैं कि यात्रा कांग्रेस को फिर से जीवंत करने, कार्यकर्ताओं को उत्साहित करने और लोगों का ध्यान आकर्षित करने में विफल रही है।

भले ही मोदी ने गुजरात के लाभ की प्रशंसा की हो, तथ्य यह है कि भाजपा नेतृत्व 2024 के दृश्य के लिए पवित्र है। नेतृत्व इस आशंका से त्रस्त है कि सत्ता में वापस आना उसके लिए मुश्किल हो सकता है। इस बेचैनी की पृष्ठभूमि में पार्टी के लौह पुरुष अमित शाह ने चुनाव तंत्र को पहले ही चालू कर दिया है। उन्होंने रणनीति बनाने के लिए गुजरात परिणाम की घोषणा के साथ ही 8 दिसंबर को नेताओं की एक उच्च स्तरीय बैठक बुलाई। बैठक ने विशेष फोकस के लिए 144 सीटों की पहचान की, जो 2019 के चुनावों में हार गई। उन्होंने इस रणनीति पर काम किया कि कैसे इनमें से कई सीटों को फिर से हासिल किया जा सकता है। यह निश्चित रूप से हताशा का संकेत है। उनका इरादा हारने का नहीं है।

भाजपा की वर्तमान दुर्दशा मोदी की देन है। वे अपनी छवि और धारणा के इतने दीवाने हो गए हैं कि जमीनी नियमों को ही भूल गए हैं। एक तरह से यह कहना उचित होगा कि वह अपने ही दुश्मन रहे हैं। यह भी इत्तेफाक है कि उनका पतन राहुल गांधी के उदय के साथ शुरू हुआ। मोदी सरकार की गलत प्राथमिकताओं के खिलाफ आवाज उठाने के लिए लोगों की अंतरात्मा को जगाने के अलावा उनकी भारत जोड़ो यात्रा ने उन्हें प्रधानमंत्री के लिए प्रमुख चुनौती के रूप में पेश किया है।

साभार: आईपीए सेवा