आपदा से प्रभावित सभी किसानों को मदद दी जायेगी

आपदा से प्रभावित सभी किसानों को मदद दी जायेगी

ग़ाज़ीपुर : गाजीपुर जनपद के नवसृजित तहसील कासिमाबाद का शिलान्यास प्रदेश के लोक निर्माण सिचाई, बाढ,़ नियंत्रण, सहकारिता, राजस्व, मंत्री श्री शिवपाल सिंह यादव ने शिलान्यास किया। इसके अतिरिक्त 32 परियोजनायें कुल 200 करोड़ लागत क्षमता की योजना का शिलान्यास किया और 11 परियोजनाओं का लोकार्पण किया। आप सभा में कई परियोजनाओं की भी घोषणा की गयी।

आम सभा को सम्बोधित करते हुए श्री यादव ने कहा कि उ0प्र0 सरकार ने जो वादे किये थे उसको पूरा किया है और आगे भी विकास कार्यो की कई परियोजनाओं पर काम भी किया जायेगा। पिछली सरकार ने विकास के कार्यक्रम को न करके बल्कि मूर्ति स्थापना मे कार्य किया था। वर्तमान सरकार द्वारा किसानों को सहायता एवं विकास का कार्यक्रम किया जा रहा है। प्रदेश मे दवाई, पढाई, सिंचाई सरकार ने माफ की है। प्रदेश मे 71000 किमी0 नहरो को साफ किया गया है तथा पानी मुफ्त दिया गया।, पुरैना के सेमरा के बाढ पीडि़तो को बाढ से सुरक्षा हेतु नदी पर ठोकर बनाया गया है।

उन्होने घोषणा किया कि विरनो माईनर पर काम शीघ्र किया जाना है इसको दो दिन के अन्दर शासन स्तर से स्वीकृति प्रदान कर दी जायेगी। दैवी आपदा से प्रभावित किसानों को सहायता कार्य मे भारत सरकार द्वारा धनराशि नही दी गयी केवल उ0प्र0 सरकार द्वारा किसानों को 1700 करोड़ रूपया बाटा गया है और 2500 करोड़ बाटा जाना हैं। सर्वे का कार्य हो गया है और किसानों को सहायता कार्य पहुचाया जा रहा है। जहुराबाद विधान सभा क्षेत्र मे सड़के नही थी आजादी के बाद क्षेत्रीय विधायिका श्रीमती सादाब फातिमा के सहयोग से सड़के बनाई गयी। अधिकारियों एवं ठेकेदारों को सचेष्ट किया गया है कि यदि निर्माण कार्य की गुणवत्ता मे किसी प्रकार की कमी आई तो सम्बन्धित ठेकेदार व कर्मचारी को जेल भेज दिया जायेगा। उन्होने घोषणा की कि तारीघाट-बारा रोड निर्माण हेतु लो0नि0वि0 द्वारा प्राक्कलन तैयार कर इसपर शीघ्र कार्य कराया जायेगा। सैदपुर से चिरैयाकोट रोड, सैदपुर से सादात रोड की स्वीकृति प्रदान की। फतेउल्लाहपुर से बरहा एवं गाजीपुर से चोचकपुर सड़क मार्ग का निर्माण कार्य कराया जायेगा। न्याय पंचायत स्तर पर खिलाडि़यों के प्रोत्साहन हेतु स्टेडियम बनाने का विचार चल रहा है। विजली व्यवस्था की खराब स्थिति रहने के कारण पिछली सरकार रही है जो पांच वर्ष मे कोई कार्य नही किया। 12000 मेगावाट विद्युत उत्पादन हो जाता तो प्रदेश को 24 घंटे विद्युत आपूर्ति सम्भव थी। बड़ौरा कताई मिल को चालू करने तथा डेरी के विकास हेतु मुख्य मंत्री से बात करके कार्यवाही की जायेगी। जनपद के 66623 लोगो को समाजवादी पेंशन का प्रमाण पत्र दिया गया है। 15 दिन के अन्दर सेवराई तहसील भी स्वीकृत हो जायेगी। कासिमाबाद तहसील की बिल्डिग 6 माह के अन्दर पूरा करने का निर्देश दिया और कासिमाबाद मे लो0नि0वि0 का गेस्ट हाउस बनाया जायेगा।

श्री यादव ने कृषक दुर्घटना बीमा के 7 लाभार्थी, राष्ट्रीय पारिवारिके लाभ के 01 लाभार्थी, कृषि निवेश के 10 लाभार्थी को चेक प्रदान किया गया तथा सेमरा ग्राम मे 10 लोगो को आवासीय पट्टा वितरित किया गया। श्रम विभाग द्वारा काफी संख्या मे साइकिल का वितरण भी किया गया।

Uttar Pradesh, India