नई दिल्ली: भारत में कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। अब तक तक देश में कोविड-19 के 4421 मामले सामने आ चुके हैं और इस खतरनाक वायरस से 114 लोगों की जान भी जा चुकी है। कोरोना वायरस के संक्रमण को लेकर अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) के डायरेक्टर डॉक्टर रणदीप गुलेरिया ने कहा है कि कुछ जगहों पर कोरोना वायरस तीसरे स्टेज पर पहुंच चुका है। वहां कम्युनिटी स्प्रेड हो रहा है जिसे फैलने से रोकना होगा। हमें लॉकडाउन का पालन करना होगा।

हालांकि स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने सोमवार (6 अप्रैल) को दैनिक प्रेस वार्ता में कहा, कोविड-19 के संक्रमण के मामले में भारत दूसरे और तीसरे चरण के बीच की स्थिति में है। उन्होंने कोरोना वायरस संक्रमण के तीसरे चरण से जुड़े सामुदायिक संक्रमण की स्थिति में भारत के पंहुचने की आशंकाओं का खंडन करते हुये कहा, 'भारत अभी दूसरे ओर तीसरे चरण के बीच की स्थिति में है। तीसरे चरण में पहुंचने से रोकने के लिए ही हर प्रयास किए जा रहे हैं।'

एम्स डायरेक्टर के बयान पर जब संयुक्त सचिव लव अग्रवाल से सवाल पूछा गया तो उन्होंने कहा, 'डॉ. रणदीप गुलेरिया ने जो बयान दिया और हम जो बता रहे हैं, उसमें कुछ अलग नहीं है। सरकार सामुदायिक संक्रमण को रोकने के लिए रणनीति पर काम कर रही है। कुछ क्षेत्रों में सीमित संख्या में ऐसे मामले सामने आए हैं। जब ज्यादा संख्या में ये ऐसे मामले सामने आने लगेंगे, तभी एक्शन तेजी से लिया जा सकेगा।

एम्स डायरेक्टर रणदीप गुलेरिया ने बताया कि मुंबई में कम्युनिटी स्प्रेड के मामले सामने आए हैं। इसके अलावा कुछ अन्य राज्य के इलाके भी इसमें शामिल है। हालांकि उन्होंने साफ किया कि देश में भी कोरोना वायरस स्टेज टू पर ही है और इसे रोकने में कामयाब रहे तो यह स्टेज टू पर ही रहेगा। द

गुलेरिया ने कहा, दुनिया के हिसाब से देखें तो हमारी स्थिति ठीक है। दुनिया भर में केसों की संख्या के मुकाबले भारत में कम मामले हैं। अब टेस्टिंग ज्यादा हो रही है और केस कम मिल रहे हैं, लेकिन कई जगह हॉट स्पॉट बन रहे हैं, जहां कोरोना के मरीज अचानक बढ़े हैं और यह चिंता का विषय है।