नई दिल्ली: न्यूजीलैंड में 0-2 से टेस्ट और 0-3 से वनडे सीरीज गंवाने के बाद भारतीय क्रिकेट टीम को अब घर में जौहर दिखाना है। उसे 12 मार्च से दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 3 मैचों की वनडे सीरीज खेलनी है। वनडे सीरीज के लिए दक्षिण अफ्रीका ने तो अपनी टीम का ऐलान कर दिया है, लेकिन इसमें कौन कौन से भारतीय खेलेंगे, इसकी अभी घोषणा नहीं हुई है। दरअसल, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टीम इंडिया का चुनाव एमएसके प्रसाद की जगह चीफ सेलेक्टर बनने वाले सुनील जोशी और उनकी टीम को करनी है।

इस बीच, ऐसी खबरें हैं कि सुनील जोशी दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज के लिए विराट कोहली की जगह किसी दूसरे को कमान सौंप दें। चौंकिए नहीं। ऐसा कदम वह विराट को कोई दंड देने के उद्देश्य से नहीं, बल्कि उनके स्वास्थ्य के मद्देनजर उठा सकते हैं। विराट की जगह किसी दूसरे को कप्तान चुनने का काम सुनील जोशी के लिए आसान नहीं होगा, क्योंकि इस सीरीज के लिए रोहित शर्मा भी फिट नहीं हैं। सीमित ओवर फॉर्मेट के उप कप्तान यानी रोहित अभी अपनी चोट से उबर रहे हैं।

खबरें हैं कि मौजूदा परिस्थितयों को देखते हुए सुनील जोशी टीम इंडिया की कमान केएल राहुल, श्रेयस अय्यर या मनीष पांडे में से किसी एक को सौंप सकते हैं। केएल राहुल ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पांचवें टी20 में रोहित शर्मा के मैदान पर बाहर रहने के दौरान कप्तानी की जिम्मेदारी उठाई थी। उनको कमान सौंपने का मतलब था कि टीम इंडिया ने स्पष्ट संकेत दिया था कि वह राहुल को भविष्य के कप्तान के रूप में देख रहा है। ऐसे में वे निस्संदेह इस पद के शीर्ष दावेदार हैं।