दिल्ली चुनाव: AAP ने 15 विधायकों के काटे टिकट, नई दिल्ली से लड़ेंगे केजरीवाल

दिल्ली चुनाव: AAP ने 15 विधायकों के काटे टिकट, नई दिल्ली से लड़ेंगे केजरीवाल

नई दिल्ली: दिल्ली विधानसभा के अगले महीने होने वाले चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी (आप) ने सभी 70 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी है। इस लिस्ट में आम आदमी पार्टी ने मौजूदा 15 विधायकों के टिकट काटे हैं, जिनकी जगह नए उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है। वहीं, कांग्रेस छोड़कर आम आदमी पार्टी में शामिल हुए प्रहलाद सिंह साहनी को चांदनी चौक से उम्मीदवार बनाया गया है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल इस बार फिर नई दिल्ली सीट से तो उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया पटपड़गंज से चुनाव लड़ेंगे।

पार्टी ने 46 मौजूदा विधायकों को टिकट दिया है यानि 15 विधायकों के टिकट काट दिए हैं। वहीं 9 सीटों पर नए उम्मीदवारों की घोषणा की गई है। इसके अलावा 8 महिलाओं को भी टिकट दिया गया है। पिछले विधानसभा चुनाव में पार्टी ने छह महिलाओं को टिकट दिया था। तिमारपुर से दिलीप पांडे, कालकाजी से आतिशी को टिकट मिला है।

आम आदमी पार्टी ने तिमारपुर से मौजूदा विधायक पंकज पुष्कर का टिकट काटकर दिलीप पांडे को, बवाना से रामचंद्र का टिकट काटकर जय भगवान उपकार, मुंडका से सुखबीर दलाल का टिकट काटकर धर्मपाल लाकड़ा, पटेल नगर से हजारीलाल चौहान का टिकट काटकर राजकुमार आनंद, हरी नगर से जगदीप सिंह का टिकट काटकर राजकुमारी ढिल्लो, द्वारका से आदर्श शास्त्री का टिकट काटकर विनय मिश्रा, दिल्ली कैंट से कमांडो सुरेंद्र का टिकट काटकर वीरेंद्र सिंह कादियान, राजेंद्र नगर से विजेंद्र का टिकट काटकर राघव चड्ढा, कालकाजी से अवतार सिंह का टिकट काटकर आतिशी, बदरपुर से नारायण दत्त शर्मा का टिकट काटकर राम सिंह नेताजी, त्रिलोकपुरी से राजू दिन गान का टिकट काटकर रोहित कुमार मैहरोलिया, कोंडली से मनोज कुमार की जगह कुलदीप कुमार, सीलमपुर से हाजी इशराक का टिकट काटकर अब्दुल रहमान, गोकुलपुर से चौधरी फतेह सिंह का टिकट काटकर चौधरी सुरेंद्र कुमार, मटिया महल से आसिम अहमद खान की जगह शोएब इकबाल को टिकट दिया गया है।

मंगोलपुरी से राखी बिड़ला, नरेला से शरद चौहान, बुराड़ी से संजीव झा, आदर्श नगर से पवन शर्मा, बादली से अजेश यादव, रिठाला से महिंदर गोयल, बवाना से जय भगवान उपकार, मुंडका से धरमपाल लाकड़ा, किराड़ी से ऋतुराज झा, सुल्तानपुर माजरा से मुकेश कुमार अहलावत, नागलोई जाट से रघुविंदर शौकिन, रोहिणी से राजेश नामा बंसीवाला, शालीमारबाग से बंदना कुमारी, शकुर बस्ती से सतेंदर जैन, त्रिनगर से जितेंद्र तोमर, मॉडल टॉउन से अखिलेष पति त्रिपाठी, सदर बाजार से सोम दत्त और वजीरपुर से राजेश गुप्ता को टिकट मिला है।

बता दें कि दिल्ली में 8 फरवरी को विधानसभा चुनाव के लिए वोट डाले जाएंगे और नतीजे 11 फरवरी को आएंगे। नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 21 जनवरी है जबकि नामांकन पत्र की जांच 22 जनवरी को होगी। वापस लेने की अंतिम तिथि 24 जनवरी है। दिल्ली में विधानसभा की 70 सीटें हैं जिसमें से 58 सामान्य श्रेणी की है जबकि 12 सीटें अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं।

India