अमरीका ने किया ISIS सरगना बगदादी की मौत का दावा

अमरीका ने किया ISIS सरगना बगदादी की मौत का दावा

वाशिंटन: आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट का कुख्यात सरगना अबू बकर अल-बगदादी अमेरिका के विशेष अभियान कमांडो द्वारा उत्तरपूर्वी सीरिया में शनिवार को किए गए हमले में मारा गया। रविवार को अमेरिकी मीडिया ने यह खबर प्रकाशित की है। अमेरिका के एक वरिष्ठ रक्षा अधिकारी और इस संबंध में जानकारी रखनेवाले एक सूत्र को उद्धृत करते हुए ‘सीएनएन’ ने खबर प्रकाशित की है कि अंतिम रूप से पुष्टि होना अभी बाकी है। हालांकि डीएनए और बायोमेट्रिक जांच पूरी हो चुकी है।

रक्षा अधिकारी को यह कहते हुए उद्धृत किया गया, ‘‘ऐसा प्रतीत होता है कि बगदादी ने हमले के दौरान खुद को उड़ा लिया।’’ इसी बीच व्हाइट हाउस के उप प्रेस सचिव होगन गिड्ले ने कहा कि राष्ट्रपति ट्रंप रविवार सुबह में बड़ी घोषणा करनेवाले हैं। एक प्रशासनिक अधिकारी को उद्धृत करते हुए सीएनएन ने कहा कि यह घोषणा विदेश नीति से जुड़ी है।

वहीं न्यूजवीक ने अपनी खबर में बताया है कि दुनिया को सबसे ज्यादा जिस व्यक्ति की तलाश थी सभवत: वह मारा गया। बगदादी ने खुद को खलीफा भी घोषित कर रखा था और वह सार्वजनिक तौर पर सिर्फ एक बार जुलाई 2014 में मोसुल के अल-नूरी मस्जिद में नजर आया था और इराक तथा सीरिया में इस्लामिक स्टेट के जन्म की घोषणा की थी। इस मस्जिद पर इराकी सुरक्षाबलों ने 2017 में कब्जा कर लिया था। इस साल अप्रैल में वह पांच साल में पहली बार जिहादी संगठन द्वारा जारी किए गए एक वीडियो में नजर आया था।