रांची: भारतीय क्रिकेट टीम ने साउथ अफ्रीका को रांची के जेएससीए इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए तीसरे और आखिरी टेस्ट मैच में पारी और 202 रनों से हरा दिया। इस जीत के साथ ही भारतीय टीम ने तीन मैचों की सीरीज में 3-0 के क्लीन स्वीप कर दिया।

साउथ अफ्रीका के खिलाफ भारतीय टीम की यह सबसे बड़ी जीत है। इससे पहले भारतीय टीम ने इसी सीरीज में साउथ अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में पारी और 137 रनों से जीत दर्ज की थी।

भारतीय टीम ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए अपनी पहली पारी 9 विकेट के नुकसान पर 497 रन बनाकर घोषित कर दी थी। भारतीय गेंदबाजों ने साउथ अफ्रीका को पहली पारी में 162 रनों पर ऑल आउट कर टीम को 335 रनों की बढ़त दिलाई। इसके बाद भारतीय कप्तान विराट कोहली ने साउथ अफ्रीका को फॉलोऑन दिया, लेकिन साउथ अफ्रीका टीम 133 रनों पर ऑल आउट हो गई।

भारतीय टीम ने मैच के तीसरे दिन 132 के स्कोर पर 8 विकेट चटका दिए थे। चौथे दिन का खेल शुरू होने के बाद दूसरे ओवर में शाहबाज नदीम ने पांचवीं और छठी गेंद पर ब्रूयन और लुंगी नगीदी को आउट कर भारत को जीत दिला दी। ब्रूयन 49 गेंदों में 4 चौके और एक छक्के की मदद से 30 रन बनाकर आउट हुए।