रांची: भारतीय क्रिकेट टीम ने रांची में जेएससीए इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए आखिरी टेस्ट मैच में साउथ अफ्रीका को पारी और 202 रनों से हरा दिया। भारतीय टीम ने इसी के साथ तीन मैचों की सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप किया और कप्तान विराट कोहली के नाम टेस्ट क्रिकेट में खास रिकॉर्ड दर्ज हो गया।

कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम ने तीसरी बार किसी टीम के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में क्लीन स्वीप किया है, जो एक रिकॉर्ड है। अब तक कोई भी भारतीय कप्तान ने यह कारनामा नहीं किया था। इससे पहले विराट कोहली और मोहम्मद अजरुद्दीन के नाम दो-दो बार क्लीन स्वीप करने का रिकॉर्ड था।

विराट कोहली ने इससे पहले 2017 में श्रीलंका के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज में क्लीन स्वीप किया था, जबकि 2016-17 में न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज में सभी तीन मैचों में जीत दिलाई थी। वहीं अजहरुद्दी ने अपनी कप्तानी में 1992-93 में इंग्लैंड और श्रीलंका के खिलाफ तीन-तीन मैचों की सीरीज में क्लीन स्वीप किया था। वहीं एमएस धोनी सिर्फ एक बार 2012-13 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 4-0 से क्लीन स्वीप कर पाए थे।

भारतीय टीम ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए अपनी पहली पारी 9 विकेट के नुकसान पर 497 रन बनाकर घोषित कर दी थी। भारतीय गेंदबाजों ने साउथ अफ्रीका को पहली पारी में 162 रनों पर ऑल आउट कर टीम को 335 रनों की बढ़त दिलाई। इसके बाद भारतीय कप्तान विराट कोहली ने साउथ अफ्रीका को फॉलोऑन दिया, लेकिन साउथ अफ्रीका टीम 133 रनों पर ऑल आउट हो गई।