नई दिल्ली: आईएनएक्स मीडिया मामले में आरोपों का सामना कर रहे पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम को सीबीआई ने गिरफ्तार कर लिया है. गिरफ्तारी के बाद पी चिदंबरम को सीबीआई मुख्यालय ले जाया गया है जहां उनसे इस मामले में पूछताछ की जाएगी. सीबीआई डायरेक्टर भी मुख्यालय में मौजूद हैं. गुरुवार को चिदंबरम को रॉउज एवेन्यू कोर्ट के स्पेशल सीबीआई कोर्ट में पेश किया जाएगा. कहा जा रहा है कि चिदंबरम को कोर्ट में पेश करने से पहले उनका मेडिकल भी कराया जाएगा. ख़बर है कि गुरुवार को उन्हें सीबीआई के स्पेशल जज अजय कुमार की अदालत में पी चिदंबरम को पेश किया जा सकता है.

पी चिदंबरम की गिरफ्तारी के बाद उनके बेटे कार्ति चिदंबरम ने कहा कि इस केस के कई साल बीतने के बाद भी सीबीआई के पास चार्जशीट में उनके पिता का नाम नहीं है. कार्ति ने कहा कि देश के कई बड़े मुद्दों से ध्यान भटकाने के लिए सरकार ने ये कदम उठाया है.

पूर्व वित्त मंत्री की गिरफ्तारी के बाद कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने विरोध में सीबीआई की गाड़ी रोकने की भी कोशिश की. इससे पहले ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी के दफ्तर में पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के साथ प्रेस कॉन्फ्रेंस के बाद पी चिदंबरम जोर बाग स्थित अपने घर पहुंचे थे. वहीं CBI की टीम भी चिदंबरम के घर पहुंची थी दरवाजा नहीं खुलने के बाद सीबीआई की टीम दीवार फांदकर चिदंबरम के घर में घुसने की कोशिश की, बाद में घर का दरवाजा खोला गया.

सीबीआई की चार टीम चिदंबरम के घर पर मौजूद थीं. वहीं ईडी (ED) की भी 2 टीम पूर्व गृह मंत्री के घर पर मौजूद थीं. दिल्ली पुलिस के 20 जवान भी चिदंबरम के घर पर पहुंचे थे. ईडी की टीम ने चिदंबरम से पूछताछ शुरू की.

इससे पहले खबर मिली थी कि सीबीआई को कोर्ट से फटकार भी लग सकती है. क्योंकि सीबीआई की चार्जशीट में उनका नाम नहीं था. सीबीआई के डीएसपी लेवल के 4 अधिकारी और ईडी की तरफ से 3 आईआरएस अधिकारी चिदंबरम के आवास पर मौजूद थे.

वहीं पूर्व वित्त मंत्री के आवास के बाहर कुछ असामाजिक तत्वों ने 'चिदंबरम देशद्रोही' नारे लगाकर माहौल बिगाड़ने की कोशिश जिसके बाद कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने उनके साथ हाथापाई की.

बता दें पिछले करीब 27 घंटे से सीबीआई और ईडी की टीम पूर्व गृह मंत्री पी चिदंबरम की तलाश कर रही थी. लेकिन चिदंबरम के घर पर मौजूद न होने के कारण उन्हें कई बार उनके आवास से वापस लौटना पड़ा. चिदंबरम की तलाश में सीबीआई की टीम मंगलवार शाम से तीन बार उनके घर गई.

मंगलवार देर रात पूर्व गृहमंत्री के घर पहुंचे सीबीआई अधिकारियों ने उनके घर के बाहर नोटिस चिपकाते हुए उन्हें दो घंटे के अंदर पेश होने को कहा था. इसके बाद सीबीआई और ईडी की तरफ से चिदंबरम के खिलाफ लुकआउट नोटिस भी जारी किया गया था.