लखनऊ: जन्माष्टमी पर्व के अवसर पर छात्रों को भगवान श्री विष्णु के अवतारों और उनकी लीलाओं से परिचित कराने और उन्हें जन्माष्टमी पर्व के महत्व के बारे में बताने के लिए एमिटी इंटरनेशनल स्कूल वृंदावन योजना परिसर में कई कार्यक्रम आयोजित किए गए।

कार्यक्रमों के क्रम में जहां मटकी सज्जा, दही हांडी प्रतियोगिता हुई तो वहीं नर्सरी और केजी के विद्यार्थियों के लिए राधा और कृष्ण के रूप में सजने की प्रतियोगिता आयोजित की गई।

इस अवसर पर विद्यार्थियों ने श्री विष्णु द्वारा धरा पर लिए गए अवतारों और उनकी लीलाओं के बारे में बताती नाटिका का मंचन भी किया गया। सुन्दर भजनों और गीतों से सजी इस प्रस्तुति ने सभी दर्शकों का मन मोह लिया। आयोजित प्रतियोगिताओं में सर्वाधिक उत्साह दही हांडी में बच्चों ने दिखाया । कृष्ण व राधा रूप में उपस्थित नन्हे विद्यार्थियों ने दही हांडी प्रतियोगिता का जमकर आनन्द उठाया।

दिन का दूसरा कार्यक्रम मैथ एमिटी प्रदर्शिनी बच्चों के शैक्षिक सत्र के सवसे महत्वपूर्ण कार्यक्रमों में से एक रहा जिसमें बच्चों को अपनी गणित संबंधित कौशल और प्रतिभा का प्रदर्शन करने को अवसर मिलता है। इस प्रदर्शनी में विद्यार्थियों ने विभिन्न गणितीय सूत्रों पर आधारित परियोजना परिकल्पना और कार्यशील माडलों का प्रदर्शन किया।

बच्चों ने पार्किंग समस्या, शहरी पार्किंग समाधान, जल शक्ति, डायमंड क्रासिंग आदि विषयों पर अपने माडल एवं परियोजनाएं प्रदर्शित किए।

कार्यक्रम के दौरान विद्यार्थियों का उत्साहवर्धन करते हुए एमिटी इंटरनेशनल स्कूल वृंदावन योजना परिसर की प्रधानाचार्या साक्षी गौतम मिश्रा ने कहा कि विद्यार्थियों के समग्र विकास और उन्हें देश के बेहतरीन नागरिक के बतौर निखारने में इस तरह के कार्यक्रमों का महत्वपूर्ण योगदान होता है। एमिटी इंटरनेशनल स्कूल इस दिशा में निरंतर प्रयत्नषील रहा है ताकि विद्यार्थियों में ज्ञान के साथ ही कला और संस्कृति का भी बीजारोपड़ होता रहे।