नई दिल्ली: गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर का रविवार देर शाम निधन हो गया है। वह 63 साल के थे और कैंसर की बीमारी से जूझ रहे थे। उनके निधन को लेकर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ट्वीट कर दुःख जताया है. पर्रिकर पास में डोना पौला में स्थित अपने निजी आवास में रह रहे थे।

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता माइकल लोबो ने कहा था कि गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर का स्वास्थ्य बहुत ज्यादा खराब हो गया था। उन्होंने यह भी कहा कि पार्टी के वरिष्ठ नेता मनोहर पर्रिकर के स्थान पर नए मुख्यमंत्री का चयन करेंगे। उन्होंने बताया कि पर्रिकर अग्नाशय के कैंसर यानी एडवांस पैंक्रियाज कैंसर (Pancreatic cancer) से पीड़ित थे। पर्रिकर बीते कुछ समय से लगातार बीमार चल रहे थे। अमेरिका में इलाज कराने के बाद भी हालत में कोई सुधार नहीं हुआ था।

भारत के पूर्व रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर का जन्म 13 दिसंबर 1955 को गोवा में हुआ था। पर्रिकर कम उम्र से ही राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) से जुड़ गये थे। आईआईटी बॉम्बे से बीटेक करने के बाद पर्रिकर राजनीति में आ गये और 1994 में गोवा से विधायक चुने गये। पर्रिकर पहली बार साल 2000 में गोवा के मुख्यमंत्री बने। पर्रिकर साल 2012 में दूसरी बार गोवा के सीएम बने। नवंबर 2014 में उन्हें देश का रक्षा मंत्री नियुक्त किया गया। मार्च 2017 में उन्होंने रक्षा मंत्री के पद से इस्तीफा देकर गोवा के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली।