नई दिल्ली: अंग्रेजी न्यूज चैनल ‘टाइम्स नाऊ’ के तीन राज्यों (मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान) में विधान सभा के साथ-साथ लोकसभा चुनावों के मद्देनजर चुनाव पूर्व कराये गए सर्वे में बीजेपी को लोकसभा चुनाव में करीब एक तिहाई सीटों का नुकसान हो सकता है। सर्वे के मुताबिक तीनों राज्यों की कुल 65 लोकसभा सीटों में से बीजेपी को 43 पर जीत मिल सकती है जबकि कांग्रेस 22 सीटों पर जीत सकती है। साल 2014 में बीजेपी इन 65 सीटों में 62 सीटें जीती थीं जबकि कांग्रेस मात्र तीन सीट ही जीत सकी थी। सर्वे के मुताबिक बीजेपी को कुल 19 सीटों का नुकसान हो सकता है। यानी इतनी सीटों का कांग्रेस को फायदा हो सकता है। बता दें कि इन तीनों राज्यों में अभी बीजेपी की सरकार है।

‘टाइम्स नाऊ’ के सर्वे वाररूम स्ट्रेटजी के मुताबिक लोकसभा चुनावों में मध्य प्रदेश की कुल 29 लोकसभा सीटों में से 21 पर बीजेपी की जीत हो सकती है जबकि 8 पर कांग्रेस की जीत हो सकती है। कुछ दिनों पहले एबीपी-सी वोटर के सर्वे में कहा गया था कि मध्य प्रदेश में बीजेपी को 23 और कांग्रेस को 6 लोकसभा सीटों पर जीत मिल सकती है। पोल ऑफ पोल्स के मुताबिक बीजेपी के खाते 22 और कांग्रेस के खाते में सात सीटें जा सकती हैं। बता दें कि साल 2014 के चुनावों में मध्य प्रदेश में बीजेपी को 27 और कांग्रेस को मात्र दो सीटें मिली थीं।

छत्तीसगढ़ में वाररूम स्ट्रेटजी सर्वे के मुताबिक बीजेपी को कुल आठ सीटें मिल सकती हैं जबकि कांग्रेस को तीन सीटें मिल सकती है। वहां लोकसभा की कुल 11 सीटें हैं। एबीपी-सी वोटर सर्वे में छत्तीसगढ़ में बीजेपी को 9 और कांग्रेस को 2 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया था। पोल ऑफ पोल्स के मुताबिक छत्तीसगढ़ में बीजेपी को 9 और कांग्रेस को दो सीटें मिल सकती हैं। साल 2014 में यहां से बीजेपी ने कुल 10 सीटें जीती थीं जबकि कांग्रेस को मात्र एक सीट पर ही जीत मिल सकी थी।

वाररूम स्ट्रेटजी सर्वे के मुताबिक राजस्थान में लोकसभा चुनाव में बीजेपी को सबसे ज्यादा 11 सीटों का नुकसान उठाना पड़ सकता है। राज्य में कुल 25 सीटें हैं और 2014 में सभी पर बीजेपी की जीत हुई थी। सर्वे के मुताबिक बीजेपी को 14 और कांग्रेस की 11 सीटों पर जीत हो सकती है। एबीपी-सी वोटर के सर्वे के मुताबिक राज्य में बीजेपी को 18 और कांग्रेस को सात सीटें मिल सकती हैं, जबकि पोल ऑफ पोल्स के मुताबिक बीजेपी को 16 और कांग्रेस को 9 सीटें मिल सकती हैं। अन्य के हिस्से में एक भी सीट नहीं जाने का अनुमान जताया गया है। इन तीनों राज्यों में विधान सभा चुनाव नवंबर-दिसंबर में होंगे और नतीजे 11 दिसंबर को आएंगे।