लखनऊ: उत्तर प्रदेश में अब नेताओं को राजनीति भी सिखाई जाएगी. गाजियाबाद में देश का पहला पॉलिटिकल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट खोला जाएगा. उत्तर प्रदेश के लखनऊ में बुधवार (10 अक्टूबर) को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में मंत्रिपरिषद में इसका फैसला लिया गया है.

जानकारी के मुताबिक, गाजियाबाद में ये पॉलिटिक्स ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट 198 करोड़ की लागत से बनेगा. करीब दो साल में ये पॉलिटिक्स ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट बनकर तैयार होगा और बड़े-बड़े नेता इस इंस्टीट्यूट में लेक्चर देंगे.

श्रीकांत शर्मा के साथ बैठक में मौजूद नगर विकास मंत्री सुरेश खन्ना ने बताया कि गाजियाबाद में उत्तर प्रदेश सरकार पॉलीटिकल ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट खोलेगी. ये देश का पहला इतना बड़ा इंस्टीट्यूट होगा. सरकार यहां सरकारी खर्च से कई सुविधाएं विकसित करने की योजना बना रही है. यह पॉलीटिकल इंस्टीट्यूट नगर विकास विभाग के अधीन होगा, जो दो साल के भीतर शुरू होगा. इसके लिए 60 बीघा जमीन की व्यवस्था की गई है.

उन्होंने यह भी बताया कि इस संस्थान में कैसे एडमिशन होगा कौन-कौन इसे पढ़ने आएगा, कैसे इसमें सिलेक्शन होगा, इन सभी जरूरी चीजों के लिए कमेटी भी बनाई गई है. जल्द ही वो अपनी रिपोर्ट देगी. इसमें इस बात की भी व्यवस्था की जाएगी कि दूसरे देशों से आने वाले राष्ट्राध्यक्षों का भी व्याख्यान कराया जाएगा.

योगी सरकार के प्रवक्ता एवं कैबिनेट मंत्री श्रीकांत शर्मा ने बताया कि उत्तर प्रदेश सरकार ने कैबिनेट बैठक में 18 महत्वपूर्ण फैसलों पर मुहर लगाई है.