राजद 144, कांग्रेस 70, लेफ़्ट को मिलीं 29 सीटें
पटना: बिहार विधानसभा चुनाव के लिए महागठबंधन में सीटों का बँटवारा हो गया है. शनिवार को राजधानी पटना में आयोजित प्रेस वार्ता में राष्ट्रीय जनता दल के नेता तेजस्वी यादव ने सीट बँटवारे की घोषणा की. तेजस्वी ने कहा, “बिहार विधानसभा चुनाव में सीपीएम-4, सीपीआई-6, सीपीआई (माले)- 19 , कांग्रेस-70 और RJD-144 सीटों पर चुनाव लड़ेगी.”

तेजस्वी करें नेतृत्व
आयोजित प्रेस वार्ता में कांग्रेस नेता अविनाश पांडे ने कहा, “यूपीए के सभी घटकों ने बिहार विधानसभा चुनाव के लिए गठबंधन के रूप में एक साथ आने का फैसला किया है. आरजेडी के नेतृत्व में कांग्रेस, राजद, सीपीआई, सीपीएम और विकाससेल इन्सान पार्टी इस गठबंधन का हिस्सा होंगे. हम चाहते हैं कि तेजस्वी यादव बिहार का नेतृत्व करें.”

महागठबंधन से अब कई दल बाहर
महागठबंधन से कई दल बाहर हो गए हैं. पूर्व केंद्रीय मंत्री उपेंद्र कुशवाहा ने पार्टी छोड़ दी और बसपा से साथ गठबंधन कर लिया. पूर्व सीएम जीतम राम मांझी भी महागठबंधन जहाज से उतर गए. मांझी एनडीए खेमे में आ गए. विधानसभा की 243 सीटों में से राजद 144 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी. कांग्रेस को 70 सीटें मिली हैं. 2015 में राजद 100 सीटों पर जबकि, कांग्रेस 43 सीटों पर चुनाव लड़ी थी.