जाने-माने दूरसंचार सेवा प्रदाता वी ने इंडिया मोबाइल कांग्रेस (आईएमसी) 2023 के दौरान अपने मार्की सोशल टेक-बेस्ड सोल्युशन ‘इनोवेशन इन टेक्नोलॉजी फॉर पब्लिक गुड’ को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के समक्ष प्रस्तुत किया, आईएम 2023 का आयोजन 27 से 29 अक्टूबर 2023 को नई दिल्ली के प्रगति मैदान में किया जा रहा है।

अश्विनी वैष्णव, विद्युत एवं सूचना प्रोद्यौगिकी, भारत सरकार के साथ, प्रधानमंत्री ने वाराणसी के अराज़ीलाईन एवं सेवापुरी ब्लॉक के लोगों के साथ बातचीत की, जो वी फाउन्डेशन के प्रोग्रामों- जादू गिन्नी का, गुरूशाला और स्मार्ट एग्री से लाभान्वित हुए हैं। डिजिटल-वित्तीय साक्षरता, शिक्षा एवं आजीविका पर आधारित इन तीनों समाधानों ने वाराणसी में 1.4 लाख से अधिक लोगों तथा उत्तर प्रदेश में 13.5 लाख से अधिक लोगों के जीवन पर सकारात्मक प्रभाव उत्पन्न किया है।

प्रधानमंत्री ने ‘जादू गिन्नी का’ वित्तीय साक्षरता वैन में रूचि ली, जिसे वी बूथ पर डिस्पले किया गया था। लैपटॉप, टीवी और पोर्टेबल जनरेटर आदि से युक्त यह कस्टमाइज़्ड वैन देश के विभिन्न नगरों एवं समुदायों की यात्रा करते हुए लोगों को बुनियादी डिजिटल एवं वित्तीय साक्षरता कौशल पर प्रशिक्षण और ज्ञान प्रदान करती है। डिजिटल समावेशन के लिए भारत के प्रमुख प्रोग्राम प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान तथा आज़ादी का अमृत महोत्सव के तहत वी फाउन्डेशन वित्तीय साक्षरता के बारे में जागरुकता बढ़ाने के लिए सीएससी एकेडमी के साथ साझेदारी में जादू गिन्नी का प्रोग्राम संचालित करता रहा है। ग्रामीण स्तर के उद्यमियों द्वारा संचालित यह वित्तीय साक्षरता वैन भारत सरकार के डिजिटल साक्षरता अभियान को देश के वंचित समुदायों तक पहुंचाने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम है।

वी फाउन्डेशन का मानना है कि टेक्नोलॉजी के द्वारा समाज की सबसे जटिल चुनौतियों को भी हल किया जा सकता है। वी फाउन्डेशन के प्रोग्राम साधारण टेक-आधारित हस्तक्षेपों के माध्यम से लाखों ग्रामीण परिवारों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार लेकर आए हैं।