तेहरान: वेनेज़ोएला के राष्ट्रपति ने एक पत्र के माध्यम से विश्ववासियों को संबोधित करते हुए अमरीकी प्रतिबंधों को खुला अत्याचार कहा है।

निकोलस मादूरो ने विश्ववासियों के नाम एक पत्र लिखा है जिसमें अमरीकी प्रतिबंधों को भीषण आर्थिक अपराध और वैश्विक अपराध की संज्ञा दी है। इस पत्र में कहा गया है कि अमरीका के हस्तक्षेपपूर्ण प्रतिबंधों का मुक़ाबला करने के लिए वेनेज़ोएला की सरकार ने प्रतिबंध विरोधी क़ानून बना लिया है। पत्र में बताया गया है कि अमरीकी प्रतिबंधों के कारण विश्व के देशों से आर्थिक संबन्ध बनाने में समस्याएं आ रही हैं और आर्थिक गतिविधियों के लिए मूलभूत आवश्यक वस्तुओं की कमी हो चुकी है।

वेनेज़ुएला के राष्ट्रपति ने अपने इस पत्र में स्पष्ट किया है कि कोरोना के फैलाव और उससे देश की जनता को होने वाली समस्याओं के बावजूद अमरीकी सरकार ने ग़ैर क़ानूनी नियमों के आधार पर वेनेज़ोएला के तेल की आय को रोक रखा है। मादूरो ने कहा कि अमरीकी प्रतिबंधों के कारण वेनेज़ोएला के 40 हज़ार लोग अबतक मर चुके हैं।

ज्ञात रहे कि अमरीकी सरकार, वेनेज़ुएला की क़ानूनी सरकार का तख़्ता पलटने के लिए नित नए षडयंत्र रच रही है किंतु वेनेज़ोएला की जनता उसका डटकर मुक़ाबला किये हुए है।