नई दिल्ली: मध्य फरवरी के बीच भारतीय स्मार्टफोन बाजार में जैसे भूचाल आ गया। रिंगिंग बेल्स नाम की एक कंपनी ने 251 रुपये में एक स्मार्टफोन देने की घोषणा की प्रक्रिया आरंभ कर दी। कंपनी ने धूमधाम से इसकी लॉन्चिंग की और इस क्षेत्र की तमाम कंपनियों के हाथ पैर फूल गए। कई कंपनियों ने रिंगिंग बेल्स की आलोचना की और यहां तक दावा कर डाला कि इतने कम में स्मार्टफोन उपलब्ध करवा पाना संभव नहीं है। मामले में फर्जीवाड़े के आरोप लगे और एफआईआर हो गई। गिरफ्तारी से बचने के लिए कंपनी के अधिकारी हाईकोर्ट की शरण में पहुंचे और हाईकोर्ट ने कंपनी को फिलहाल राहत भी दे दी।

अब स्मार्टफोन की दुनिया में एक सस्ता फोन कदम रखने को तैयार है। जयपुर की कंपनी डोकॉस ने घोषणा की है कि वह 888 रुपये में स्मार्टफोन बाजार में उपलब्ध कराएगी। इस फोन की प्री-बुकिंग शुक्रवार से शुरू हो गई। कंपनी का कहना है कि 2 मई से कंपनी इसके प्रचार में लग जाएगी और इसी के साथ फोन की डिलीवरी शुरू हो जाएगी।

डोकॉस एक्स 1 (Docoss X1) की प्रीबुकिंग चालू है। लेकिन हम यह कहते हैं कि फिलहाल ऐसे ऑफरों से दूर रहना चाहिए, क्योंकि इस फोन के मामले में पारदर्शिता रिंगिंग बेल्स और एमफोन से भी कम है। वेबसाइट की समस्या के अलावा पूरी प्रक्रिया संदेहास्पद है। इसके अलावा कस्टमर केयर ने भी तमाम सवालों के जवाब नहीं दिए।

खास बात यह है कि 888 रुपये के अलावा फोन पर टैक्स भी देना होगा और इस बारे में कुछ भी नहीं बताया गया है कि टैक्स के बाद दाम क्या होगा? जब कंपनी से बात की गई कि डिलीवरी कैसे होगी, तब कंपनी के प्रतिनिधि कोई साफ जवाब नहीं दिया। फोन के स्टॉक्स की उपलब्धता के बारे में भी कोई संतोषजनक जवाब नहीं दिया।

फ्रीडम 251 की साइट की तरह की यहां भी साइट क्रैश हो रही है और कई प्रयासों के बाद ही काम हो पा रहा है। प्रीऑर्डर पर फोन कैश ऑन डिलीवरी के प्रावधान के साथ उपलब्ध है। साथ ही कंपनी की ओर से 7666204430 नंबर पर नाम पता और पिन कोड भेजना है। कंपनी इस नंबर फोन करने से मना कर रही है। केवल एसएमएस मांग रही है।