IPL9: सनराइजर्स  ने भी लगाई जीत की हैट्रिक

IPL9: सनराइजर्स ने भी लगाई जीत की हैट्रिक

किंग्स इलेवन पंजाब को पांच विकेट से हराया 

हैदराबाद: मुस्तफिजुर रहमान की तूफानी गेंदबाजी के बाद बेहतरीन फॉर्म में चल रहे कप्तान डेविड वॉर्नर के आईपीएल-9 के चौथे अर्धशतक की बदौलत सनराइजर्स हैदराबाद ने इंडियन प्रीमियर लीग में किंग्स इलेवन पंजाब को पांच विकेट से हराकर जीत की हैट्रिक पूरी की।

सनराइजर्स ने तेज गेंदबाज मुस्तफिजुर (ओवर में नौ रन देकर दो विकेट) और मोइजेस हेनरिक्स (33 रन पर दो विकेट) की प्रभावी गेंदबाजी से किंग्स इलेवन पंजाब को छह विकेट पर 143 रन पर रोक दिया। इसके बाद वॉर्नर (59) और शिखर धवन (45) के बीच पहले विकेट की 90 रन की साझेदारी की बदौलत 17.5 ओवर में पांच विकेट पर 146 रन बनाकर लगातार तीसरी जीत दर्ज की। आईपीएल0 में चार ओवर पूरे फेंकने वालों में मुस्तफिजुर ने अब तक सबसे किफायती गेंदबाजी की है।

वॉर्नर ने 31 गेंद की अपनी पारी में सात चौके और तीन छक्के मारे, जबकि शिखर की 44 गेंद की पारी में चार चौके शामिल रहे। लक्ष्य का पीछा करने उतरे हैदराबाद को पिछले मैच में टीम को 10 विकेट से जीत दिलाने वाली वॉर्नर और शिखर की जोड़ी ने एक बार फिर शानदार शुरुआत दिलाई। शिखर ने संदीप शर्मा पर चौके से खाता खेलने के बाद काइल एबोट पर भी चौका मारा। वॉर्नर ने भी संदीप पर दो छक्के और एक चौका जड़ने के बाद एबोट पर भी दो चौके मारे।

वॉर्नर ने ग्लेन मैक्सवेल पर छक्के के साथ पांचवें ओवर में टीम के रनों का अर्धशतक पूरा किया और फिर अगली गेंद पर चौका भी मारा। सनराइजर्स ने पावर प्ले में 65 रन जोड़े। वॉर्नर ने ऋषि धवन पर चौके और फिर एक रन के साथ सिर्फ 23 गेंद में आईपीएल-9 का अपना चौथा और लगातार तीसरा अर्धशतक पूरा किया। वॉर्नर हालांकि इसके बाद संदीप की गेंद पर छक्का जड़ने की कोशिश में लॉन्ग ऑन पर विरोधी कप्तान डेविड मिलर को कैच दे बैठे। अगली गेंद पर आदित्य तारे (0) भी गैरजरूरी रन लेने की कोशिश में रन आउट हो गए, जिससे टीम का स्कोर दो विकेट पर 90 रन हो गया।

शिखर ने एबोट पर चौके के साथ 13वें ओवर में टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया, जबकि इयोन मोर्गन (19 गेंद में 25 रन) ने भी इस ओवर में चौका मारा। शिखर हालांकि अगले ओवर में ऋषि धवन की गेंद को हवा में लहरा गए और विकेटकीपर नाईक ने उनका आसान कैच लपका। हैदराबाद को अंतिम छह ओवर में जीत के लिए 29 रन की दरकार थी। मोर्गन ने टीम को जीत के करीब पहुंचाया। मोर्गन ने ऋषि धवन पर छक्का मारा। उन्होंने मोहित पर भी चौका जड़ा, लेकिन अगली गेंद पर मनन वोहरा ने उनका शानदार कैच लपका। टीम को इस समय जीत के लिए 19 गेंद में पांच रन चाहिए थे। अगली गेंद पर दीपक हुड्डा (5) भी रन आउट हो गए। बाद में नमन ओझा (नाबाद 2) और हेनरिक्स (नाबाद 5) ने टीम को लक्ष्य तक पहुंचाया।

तेज गेंदबाज मुस्तफिजुर रहमान की अगुआई में गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन की बदौलत सनराइजर्स हैदराबाद ने इंडियन प्रीमियर लीग मैच में किंग्स इलेवन पंजाब को छह विकेट पर 143 रन के स्कोर पर रोक दिया। मुस्तफिजुर ने बेहद किफायती गेंदबाजी करते हुए चार ओवर में सिर्फ नौ रन देकर दो विकेट चटकाए, जबकि तेज गेंदबाजों मोइजेस हेनरिक्स (33 रन पर दो विकेट) और भुवनेश्वर कुमार (37 रन पर एक विकेट) ने भी उम्दा गेंदबाजी की, जिससे पंजाब के बल्लेबाजों को जूझना पड़ा। पंजाब की टीम अंतिम सात ओवर में 54 रन ही बना सकी।

पंजाब की ओर से शॉन मार्श ने सर्वाधिक 40 रन बनाए। अक्षर पटेल ने अंत में सिर्फ 17 गेंद में एक चौके और तीन छक्कों की मदद से नाबाद 36 रन की पारी खेलने के अलावा निखिल नाईक (22) के साथ छठे विकेट के लिए 50 रन जोड़कर टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया।

डेविड वॉर्नर ने टॉस जीतकर पंजाब को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया, जिसके बाद उनके गेंदबाजों ने विरोधी बल्लेबाजों को खुलकर नहीं खेलने दिया। भुवनेश्वर कुमार ने एक बार फिर टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई, जब उन्होंने तीसरे ओवर में ही मुरली विजय (2) को विकेटकीपर नमन ओझा के हाथों कैच करा दिया। सलामी बल्लेबाज मनन वोहरा (25) ने भुवनेश्वर पर चौके से खाता खोलने के बाद बरिंदर सरां पर छक्का और दो चौके जड़े, लेकिन इसके बाद गैरजरूरी रन लेने की कोशिश में शिखर धवन के सटीक निशाने पर रन आउट हो गए।

मार्श ने हालांकि एक छोर संभाले रखा। भुवनेश्वर पर चौके से खाता खोलने के बाद उन्होंने दीपक हुड्डा की लगातार गेंदों पर छक्का और चौका मारा। हेनरिक्स ने कप्तान डेविड मिलर (9) और ग्लेन मैक्सवेल (1) को एक ही ओवर में पैवेलियन भेजकर पंजाब को दोहरा झटका दिया। मार्श ने हुड्डा पर एक और छक्का जड़ा, लेकिन मुस्तफिजुर ने उन्हें पगबाधा आउट करके पंजाब का स्कोर पांच विकेट पर 89 रन कर दिया। उन्होंने 34 गेंद की अपनी पारी में तीन चौके और दो छक्के मारे।

अक्षर पटेल ने हेनरिक्स पर छक्का जड़कर 15वें ओवर में टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया। पटेल ने इसके बाद भुवनेश्वर पर दो और छक्के मारे। मुस्तफिजुर ने पारी के अंतिम ओवर में नाईक को हेनरिक्स के हाथों कैच कराया। उन्होंने 28 गेंद की अपनी पारी में सिर्फ एक चौका मारा।