आईडीबीआई बैंक ने ‘स्टैंड अप इंडिया’ योजना शुरू की

आईडीबीआई बैंक ने ‘स्टैंड अप इंडिया’ योजना शुरू की

आईडीबीआई बैंक ने 14 अप्रैल, 2016 को डाॅ. बाबासाहेब अम्बेदकर की 125वीं जयंती के अवसर पर अखिल भारत रूप से ‘‘स्टैंड अप इंडिया’’ योजना शुरू की। ‘स्टैंड अप इंडिया’ के लोगो एवं भारत सरकार द्वारा इस विषय पर बनाई गई एक फिल्म की स्क्रीनिंग के साथ यह योजना शुरू की गई। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने 5 अप्रैल, 2016 को नोएडा में यह योजना शुरू की थी। 

इस योजना का उद्देश्य अनुसूचित जाति/अनुुसूचित जनजाति एवं महिलाओं के बीच उद्यमिता को बढ़ावा देना है और उनके सामाजिक उत्थान में सहायता प्रदान करना है। यह योजना ‘‘रोजगार के इच्छुकों को रोजगार सर्जकों’’ में बदलने का प्रयास करती है। प्रस्तावित योजना की मदद से पात्र ऋणकर्ता उत्पादक एवं आर्थिक गतिविधि को बढ़ावा देने के लिए 10 लाख रु. से लेकर 100 लाख रु. तक का ऋण हासिल कर सकते हैं। 

आईडीबीआई बैंक ने इस योजना के शुभारंभ करने एवं अनुसूचित जाति/जनजाति व महिला उद्यमियों को नये उद्यम शुरू करना सरल बनाने, एवं इस हेतु आवश्यक मार्गदर्शन प्रदान करने के लिए सक्रियतापूर्वक कई पहलें शुरू की है, ताकि वे अपने उद्यमीय सपनों को सच. कर सकें और अपनी आर्थिक एवं सामाजिक स्थिति को बेहतर बना सकें। देश में बैंक के सभी क्षेत्रीय कार्यालयों में यह योजना शुरू की गई।