लन्दन में नवाज़ ने दी कश्मीर मुद्दे को हवा

लन्दन में नवाज़ ने दी कश्मीर मुद्दे को हवा

लंदन। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने एक बार फिर कश्मीर के मुद्दे को हवा देने की कोशिश की है। लंदन में मीडिया से बातचीत में उन्होंने कहा कि देशों देशों को एक अच्छे हम साए की तरह आगे बढऩा चाहिए, ताकि उनके बीच चल रहे मतभेद दूर हो, कश्मीर का मसला भी हल करेंगे।

इसके साथ ही उन्होंने आरोप लगाया कि हिंदुस्तान की गतिविधियां बढ़ रही हैं। एक हिंदुस्तानी जासूस भी पकड़ा गया है। ऐसे में एक-दूसरे के मामलों में दखलअंदाजी की जा रही है, इसे बंद करना होगा। हिंदुस्तान और पाकिस्तान अपने-अपने मुद्दों को सुलझाए। बता दें कि जिस शख्स को पाकिस्तानी प्रधानमंत्री ने भारतीय जासूस बताया है, वह एक कारोबारी है और उसे कथित रूप से अगवा करके पाकिस्तानी अधिकारियों ने जासूस बनाकर पेश किया है।

वहीं पाकिस्तान ने आज कहा कि भारत-पाक शांति प्रक्रिया बहाली को लेकर एक दूसरे के संपर्क में हैं और विदेश सचिव स्तर की बातचीत के लिए काम किया जा रहा है। भारत में पाकिस्तान के उच्चायुक्त अब्दुल बासित की ओर से भारत के साथ शांति प्रक्रिया निलंबित होने की बात कहने के एक सप्ताह बाद यह बयान आया है।पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नफीस जकरिया ने साप्ताहिक मीडिया ब्रीफिंग में कहा कि भारत-पाक एक दूसरे के करीब आने के लिए विकल्पों की तलाश कर रहे हैं। दोनों देश एक दूसरे एक दूसरे के संपर्क में हैं। जकरिया ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की पिछले साल दिसंबर में पाकिस्तान की यात्रा के दौरान यह निर्णय लिया गया था कि दोनों देशों के विदेश सचिवों की जल्द बैठक होंगी।

भारत के साथ बातचीत का रास्ता अब भी खुला होने के सवाल पर उन्होंने कहा हां, बातचीत ही बेहतर विकल्प है। दो देशों के बीच बातचीत और संपर्क बने रहना कूटनीति है। बासित के इस बयान पर कि दोनों देशों के बीच शांति प्रकिया निलंबित है, जकरिया ने कहा कि जमीनी हालात के अनुसार दिन प्रतिदिन के बयानों में अंतर आता है। उन्होंने कहा कि मंत्रालय विदेश नीति को लेकर हर दिन कमेंट्री नहीं कर सकता है।