अटल पेंशन योजना में एचडीएफसी बैंक ने जीते तीन पीएफआरडीए पुरस्कार

अटल पेंशन योजना में एचडीएफसी बैंक ने जीते तीन पीएफआरडीए पुरस्कार

लखनऊ: एचडीएफसी बैंक ने अटल पेंशन योजना के दूसरे चरण में अपने प्रदर्शन के लिए पेंशन निधि विनियामक और विकास प्राधिकरण की तरफ से प्रमुख पुरस्कार हासिल किये हैं। एचडीएफसी बैंक को अटल पेंशन योजना में सबसे अधिक लाभार्थी नामांकित करने के लिए सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन वाले बैंक सहित तीन पुरस्कार मिले हैं।

दिल्ली में आयोजित एक समारोह में वित्त मंत्रालय के वित्तीय सेवा विभाग की विशेष सचिव सुश्री स्नेहलता श्रीवास्तव ने पेंशन फंड नियामक एवं विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री हेमंत कॉन्ट्रैक्टर की मौजूदगी में एचडीएफसी बैंक के समावेशी बैंकिंग पहल के प्रमुख श्री विकास पांडे को सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन वाला बैंक . अधिकतम अटल पेंशन योजना लाभार्थी पुरस्कार दिया। एचडीएफसी बैंक ने इस योजना के पहले चरण में भी निजी बैंकों में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन बैंक का पुरस्कार जीता था। इस योजना का पहला चरण जून 2015 में और दूसरा चरण फरवरी 2016 में शुरू किया गया।

ये पुरस्कार असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे लोगों के लिए भारत सरकार की सामाजिक सुरक्षा पहल को बढ़ावा देने, जागरूकता पैदा करने और इस पहल से लोगों को जोड़ने में एचडीएफसी बैंक के योगदान को मान्यता देते हैं।

अटल पेंशन योजना भारत सरकार की सामाजिक सुरक्षा योजना है। इसकी घोषणा केंद्रीय बजट 2015-16 में की गयी और इसका आरंभ 9 मई 2015 को हुआ। इसका उद्देश्य कम आय वाले वर्गों और असंगठित क्षेत्र में काम रहे लोगों को सेवानिवृत्ति का ध्यान रखते हुए बचत के लिए प्रोत्साहित करना है।