ओडिशा में लू का क़हर, अब तक 30 की मौत

ओडिशा में लू का क़हर, अब तक 30 की मौत

भुवनेश्वर: ओडिशा में भयंकर गर्मी और लू से अब तक 30 लोगों की मौत हो चुकी है। इसे देखते हुए राज्य सरकार ने सभी विद्यालयों को 20 अप्रैल तक बंद करने की घोषणा की। राज्य के अधिकांश हिस्सों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर पहुंच गया है। इससे सामान्य जनजीवन बेतरह प्रभावित है। मौसम विभाग की विज्ञप्ति में कहा गया है कि राज्य में 17 जगहों पर तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर है, जबकि तलचर, सुंदरगढ़ और चांदबाली में यह 43 डिग्री सेल्सियस से ऊपर है।

राज्य की राजधानी भुवनेश्वर में सोमवार को तापमान सर्वाधिक 45.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जो 1985 के बाद इस माह का सर्वाधिक तापमान है। उस वर्ष 23 अप्रैल को भुवनेश्वर का तापमान 45.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। मौसम विभाग का कहना है कि एक हफ्ते तक लू चलने का सिलसिला जारी रहेगा।

विशेष राहत आयुक्त ने कहा, 'चूंकि गर्मी से राहत मिलती नजर नहीं आ रही है, इसलिए हमने विद्यालयों को 20 अप्रैल तक बंद रखने का निर्णय लिया है। इन छुट्टियों में यदि परीक्षाएं होनी होंगी तो संबंधित विद्यालयों के अधिकारी उसके लिए सुबह या शाम का समय तय करेंगे।' उन्होंने यह भी कहा कि 20 अप्रैल के बाद स्थिति की समीक्षा की जाएगी। भुवनेश्वर मौसम केंद्र के निदेशक सरत साहू ने कहा कि यदि समुद्री हवा का धरती की ओर आना जल्दी शुरू नहीं हुआ, तो तापमान और बढ़ेगा।

India