टूरिज्म को नई ऊँचाइयों तक ले जायेगी सरकार: अखिलेश

टूरिज्म को नई ऊँचाइयों तक ले जायेगी सरकार: अखिलेश

मुख्यमंत्री ने सैफई में ‘पर्यटन काॅम्प्लेक्स’ का शिलान्यास किया 

सैफई : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि समाजवादी सरकार के प्रयासों से प्रदेश में पर्यटन गतिविधियां तेजी से बढ़ रही हैं। राज्य में आने वाले पर्यटकों को अधिक से अधिक सुविधाएं मुहैया कराना सरकार की प्राथमिकता है, जिससे पर्यटकों की संख्या में और अधिक इजाफा हो सके। इससे रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे।

मुख्यमंत्री आज सैफई, इटावा में बनने वाले ‘पर्यटन काॅम्प्लेक्स’ के शिलान्यास अवसर पर आयोजित समारोह को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में टूरिज्म को नई ऊचाइयों तक ले जाने के लिए राज्य सरकार हर सम्भव प्रयास कर रही है। नई पर्यटन नीति लागू की जा चुकी है। इसके माध्यम से पर्यटन स्थलों पर अवस्थापना सुविधाओं को बेहतर बनाया जाएगा। पर्यटकों की संख्या में बढ़ोत्तरी होने से प्रदेश की आर्थिक उन्नति होगी।

श्री यादव ने कहा कि इटावा में लायन सफारी बनने से पर्यटकों की संख्या बढ़ेगी। उन्होंने कहा कि ‘पर्यटन काॅम्प्लेक्स’ के निर्माण से पर्यटकों और सैफई में आयोजित किए जाने वाले कार्यक्रमों के आगन्तुकों के ठहरने की समस्या का समाधान हो सकेगा। उन्होंने कहा कि सैफई में जो स्टेडियम आदि बने हैं, उनकी अवस्थापना सुविधाओं से भविष्य में खिलाडि़यों को पूरी सहूलियत मिल सकेगी। साथ ही, उन्होंने यह भी कहा कि सैफई के ग्रामीण आयुर्विज्ञान संस्थान से केवल सैफई या इटावा के लोगों का ही लाभ नहीं हो रहा, बल्कि अन्य जनपदों के साथ-साथ दूसरे प्रदेशों के लोग भी इसका लाभ प्राप्त कर रहे हैं।

सांसद तेज प्रताप यादव ने कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा जनपद इटावा को एक और सौगात मिली है। इस पर्यटन काॅम्प्लेक्स के बन जाने से दूर-दूर से आने वाले पर्यटकों को सुविधा मिलेगी।

प्रमुख सचिव सूचना एवं पर्यटन नवनीत सहगल ने कहा कि प्रदेश में पर्यटकों की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है। इसके दृष्टिगत पर्यटकों को सुविधाएं प्रदान किए की व्यवस्थाएं लगातार की जा रही हैं। यह पर्यटन काॅम्पलेक्स उसी क्रम में एक कड़ी है। प्रदेश में पर्यटन बढे़गा, तो प्रदेश विकास करेगा। उन्होंने कहा कि कार्यदायी संस्था द्वारा इस परियोजना का कार्य 7 माह में पूर्ण कर दिया जायेगा तथा इस परियोजना के क्रियान्वयन हेतु 10 करोड़ रुपये की अग्रिम धनराशि भी अवमुक्त कर दी गई है।

श्री सहगल ने बताया कि किसान बाजार के निकट 2.2250 हेक्टेयर भूमि पर लगभग 29 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले इस पर्यटन काॅम्पलेक्स में भूतल पर एक स्वागत कक्ष, एक रेस्टोरेण्ट व एक किचन होगा। इस परियोजना के अन्तर्गत 300 से अधिक बेड की डाॅरमेट्री बनाई जाएगी। इस काॅम्प्लेक्स में एक कमरे के 20 सूट तथा 2 कमरों के 10 सूट का प्राविधान है। इसके अलावा, एक डाइनिंग हाॅल, एक स्टोर रूम तथा एक काॅमन हाॅल का भी निर्माण कराया जाएगा। इसके अन्तर्गत कार पार्किंग और बाह्य स्थल विकास सम्बन्धी विकास कार्य कराए जाएंगे।

Uttar Pradesh, India