लखनऊ जोन में पुलिस ने किया सौ से अधिक अनसुलझी वारदातों का खुलासा

लखनऊ जोन में पुलिस ने किया सौ से अधिक अनसुलझी वारदातों का खुलासा

लखनऊः लखनऊ जोन में कानून-व्यवस्था को और अधिक चुस्त दुरूस्त बनाने तथा अपराधों पर प्रभावी नियंत्रण के साथ-साथ शासन की अपेक्षा के अनुरूप पुलिस द्वारा कार्यवाही सुनिश्चित की गई है। लखनऊ जोन के सभी 11 जिलों कीं पुलिस को अनसुलझी वारदातों के प्राथमिकता के आधार पर पर्दाफाश किये जाने पर विशेष बल दिया गया हैं। जोन में इस वर्ष हुये सभी महत्वपूर्ण व सनसनीखेज अपराधों में भी पुलिस तत्परता से कार्यवाही करते हुये उनका शीघ्र पर्दाफाश किये जाने में भी विषेष प्रयास किये है। जोन के सभी जनपदों में आपराधिक घटनाओं के त्वरित पंजीकरण के साथ-साथ उन पर शीघ्र परिणामजनक कार्यवाही पर विशेष बल दिया गया है। 

लखनऊ जोन के वर्तमान पुलिस महानिरीक्षक श्री ए0 सतीश गणेश ने उक्त जानकारी देते हुये आज यहां बताया कि अनसुलझी वारदातों अपराधों एवं सभी  महत्वपूर्ण व सनसनीखेज अपराधों का पूरा ब्यौरा उनके द्वारा तैयार कराया गया है, जिसमें दिन-प्रतिदिन हुई कार्यवाही की समीक्षा उनके द्वारा व्यक्तिगत स्तर पर की जा रही है। ऐसे मामलों को शीघ्र सुलझाने के लिए आवश्यक मार्गदर्शन के साथ-साथ जरूरी सहयोग भी दिया जा रहा है जिसके फलस्वरूप वर्ष 2016 की प्रथम तिमाही में पूरे जोन में अब तक सौ से अधिक ऐसे अपराधों का पर्दाफाश करने मेें पुुलिस ने सफलता प्राप्त की है। उन्होने बताया कि यह अभियान आगे भी जारी रहेगा।

श्री ए0 सतीश गणेश ने बताया कि पूरे जोन के सभी जनपदों लखनऊ,सीतापुर, हरदोई, लखीमपुरखीरी, उन्नाव, बाराबंकी, फैजाबाद, अंबेडकरनगर, सुल्तानपुर, रायबरेली व अमेठी में वांछित अपराधियों की गिरफ्तारी हेतु अभियान चलाया गया हैं जिसमें इस बात का विशेष बल दिया गया है कि महिलाओं, बच्चों, बुर्जुगों के खिलाफ किसी प्रकार की अभद्रता की घटनाएं सामने न आये। हर्ष फायरिंग की घटनाओं को कड़ाई से रोकने के निर्देश दिये गये है। जोन कार्यालय में उनसे मिलने वाले आगन्तुकों एवं पीडि़तों के ही नहीं अपितु पुलिस विभाग के अधिकारियों एवं कर्मचारियों की सेवा संबंधी व अन्य समस्याओं के निस्तारण हेतु विशेष प्रयास किये जा रहे है। 

आई0जी0जोन लखनऊ ने बताया कि पुलिस महानिदेशक के निर्देशानुसार निर्धारित मापदण्ड एवं अर्हताएं पूरा करने वाले निरीक्षकों एवं उपनिरीक्षकों ही नियमानुसार थानाध्यक्ष/प्रभारी निरीक्षक बनाया गया है। इसके फलस्वरूप आम जनता में पुलिस की संवेदनशीलता बढ़ी है और जनता मे पुलिस के प्रति विश्वास में भी वृद्धि हुई है। जोन के सभी थानों में लंबित विवेचनाओं को गुण दोष के आभाव पर निस्तारित किया जा रहा है जिनमे वैज्ञानिक साक्ष्यों को विशेष प्राथमिकता दी जा रही है। फेसबुक, ट््वीटर, व्हाटसप, इन्सटाग्राम, गूगल प्लस सहित अन्य सोसल मीडिया पर शांति व्यवस्था एवं साम्प्रादायिक सदभाव को प्रभावित करने वाली सामग्री पर पुलिस की पैनी नजर है। जोन के सभी जिलो के पुलिस अधिकारियों को कड़े निर्देश दिये गये है यह कि सोशल मीडिया पर किसी भी प्रकार की भड़काऊ व आपत्तिजनक सामग्री पाये जाने पर उन्हे ब्लाक करने की कार्यवाही के साथ-साथ 

आईटी एक्ट व भादवि की सुसंगत धाराओ के तहत प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज की जाये। जोन के सभाी जनपदो में पुलिस विभाग की पारम्परिक व्यवस्थाओं एवं बीट पुलिसिंग आदि को सुदृृढ़ किया गया है।

श्री ए0 सतीश गणेश लखनऊ जोन के विभिन्न जिलो में हुई प्रमुख उपलब्धियों का ब्यौरा देते हुए बताया कि सीतापुर जिले के थाना रामकोट क्षेत्रान्तर्गत एचडीएफसी के बैक मैनेजर से गत वर्ष नवम्बर मे 5 लाख 60 हजार रूपये की हुई लूट की घटना का अनावरण कर 4 अभियुक्तो को गिरफ्तार किया गया तथा लूट के 2 लाख 55 हजार रूपये व घटना मे प्रयुक्त मोटरसाइकिल भी बरामद की गयी थी। सीतापुर जिले मे पुलिस ने लोगो को धोखा देकर ठगी करने वालो के विरूद्ध विशेष अभियान चलाया जिसके तहत कोतवाली पुलिस द्वारा 5 अभियुक्तों को गिरफ्तार कर 9 घटनाओ का अनावरण किया गया जिनमे से सीतापुर मे 1, लखनऊ मे 3, शाहजहापुर मे 2, नैनीताल मे 2, खीरी मे 1 घटना की गयी थी। अभियुक्तगण मूल रूप से तमिलनाडु के रहने वाले थे और पिछले 20-25 सालो से दिल्ली मे रहते थे। इनके कब्जे से एक लाइसेन्सी पिस्टल, एक लाइसेन्सी रिवाल्वर व घटनाओं मे प्रयुक्त स्कार्पियो कार सहित 2 लाख रूपये नकद व जेवरात बरामद हुये है।

रायबरेली जिले मे थाना गदागंज क्षेत्रान्तर्गत पुलिस ने 5 शातिर लुटंेरो को गिरफ्तार कर उनसे लगभग 5 लाख रूपये मूल्य का लूटा गया परचून का सामान व एक स्फ्टि डिज़ायर कार बरामद किया। बछरावंा थाना क्षेत्र की पुलिस ने आपराधिक षणयंत्र रचकर तंत्र-मंत्र का झंासा देकर 40-50 लाख रूपये के लालच मे एक महिला के पति की हत्याकर उसके शव को शारदा नहर मे फेके जाने के मामले मे पुलिस ने तीन अभियुक्तों को गिरफ्तार किया गया।

लखीमपुर खीरी जिले के थाना सिंगाही क्षेत्रान्तर्गत ग्राम खैरीगढ़ मे क्रेशर व्यवसायी के  घर बदमाशो ने धावा बोलकर तीन युवतियों के दुस्साहसिक अपहरण कर 5 लाख रूपये की फिरौती मांगी गयी थी। सभी अपहृत युवतियों को पुलिस ने एसटीएफ की मदद से सकुशल बरामद कर फिरौती की अधिकांश रकम 4 लाख 11 हजार 5 सौ रूपये बरामद कर अभियुक्तों को गिरफ्तार किया गया। थाना फरधान क्षेत्र मे डाबर आॅवला तेल, डाबर हनी, डाबर शिलाजीत कैप्सूल, डाबर ग्लूकोज की 1470 पेटी कीमत लगभग 39 लाख मय ट्रक लूट की घटना का स्थानीय पुलिस ने क्राइम ब्रांच की मदद से खुलासा कर दो अभियुक्तों को गिरफ्तार कर उनकी निशानदेही पर लूट का लगभग 35 लाख रूपये कीमती डाबर उत्पाद की 1370 पेटी बरामद करने मे सफलता प्राप्त की। 

उन्नाव जिले मंे मोबाइल टावर की बैटरियो की चोरी पुलिस के लिये एक सरदर्द बनी  हुयी थी, जिसका पर्दाफाश थाना हसनगंज पुलिस ने करते हुए 8 शातिर लुटेरों को गिरफ्तार किया। इनके कब्जे से लूटी गयी मोबाइल टावर की 139 बैटरियां तथा 3 लोडर पिकअप व एक टाटा सफारी गाड़ी भी बरामद की गयी, जिनका उपयोग चोरी व लूट की घटनाओं मे किया जाता था। यह गिरोह उन्नाव के अलावा हरदोई व लखनऊ मे भी सक्रिय था।

जनपद हरदोई में कोतवाली पुलिस ने जिला पंचायत हरदोई के खाते से फर्जीवाड़ा कर 35 लाख रूपये निकाले जाने की घटना का खुलासा कर एक आरोपी की गिरफ्तारी की गई है। इस प्रकरण मे फर्जी संस्थाए बनाकर उनमें फर्जी इनवाइस के द्वारा पैसा ट्रांस्फर किया गया था। कोतवाली देहात क्षेत्र में पुलिस विभाग में आरक्षी के लड़के को अज्ञात व्यक्तियों द्वारा 

फिरौती हेतु अपहृत पुत्र को छोड़ने हेतु 30 लाख रू0 फिरौती माॅगी गयी थी। इस घटना मे अपहृत को 20 घण्टे में सकुशल छुड़ानें तथा दो अपहरणकर्ताओं की गिरफ्तारी मे सफलता प्राप्त की गई। पलवल हरियाणा के पास ड्राइवर क्लीनर को बंधक बनाकर रास्ते में फेंक हुई 4 करोड़ रूपये की हुई लूट की घटना का हरदोई में मल्लावा पुलिस ने पर्दाफाश कर लूटा गये माल की बरामदगी कर अभियुक्तों को गिरफ्तार किया गया। 

फैजाबाद जिले मंे विभिन्न मामलो मे 17 पुरस्कार घोषित अपराधियों मे से 12 अपराधियों की गिरफ्तारी की गयी। वाहन चोरी में 70 अभियुक्तों को गिरफ्तार कर उनके कब्जे से 1 ट्रक, 2 टैªक्टर, 3 बोलोरो एवं 46 मोटर साइकिलें बरामद की गयी। नकबजनी की घटनाओं में 70 अभियुक्तों को गिरफ्तार कर उनके कब्जे से 1 करोड़ 08 लाख 77 हजार रूपये से अधिक मूल्य की सम्पत्ति बरामद की गयी। फैजाबाद में लूट की 30 घटनाओ में से नामजद 5ं अभियोगों तथा 18 अज्ञात अभियोगों का अनावरण कर 65 अभियुक्तों को गिरफ्तार किया गया। 

फैजाबाद जनपद के रूदौली थाना क्षेत्र में अज्ञात व्यक्तियों द्वारा लगभग 20 लाख रू मूल्य की चाय की पत्ती से लदे ट्रक को डरा धमका कर लूट लिये जाने की घटना में पुलिस ने तत्परता से कार्यवाही कर दो अभियुक्तो को गिरफतार कर माल बरामद किया। थाना रौनाही क्षेत्र में हुई लूट की घटना मे पुलिस ने दो अभियुक्तो केा गिरफतार किया गया जिनके द्वारा फैजाबाद के अलावा सुलतानपुर, बाराबंकी, अम्बेडकरनगर तथा बहराइच में भी आपराधिक घटनाएं की गयी है। थाना खण्डासा की पुलिस द्वारा 2 अभियुक्तो को गिरफतार कर उनसे चोरी की 11मोटर साइकिल बरामद की गयी। इसी थाने की पुलिस द्वारा 3 अन्य अभियुक्तों को गिरफतार कर चोरी की 7 मोटर साइकिले बरामद करने में सफलता प्राप्त की। 

जनपद अमेठी में थाना कमरौली क्षेत्रान्तर्गत थाना पुलिस द्वारा लूट की घटना का अनावरण कर 4 अभियुक्तो गिरफ्तार किया और 49 हजार रूपये की नगद की बरामदगी हुई। थाना शिवरतनगंज पुलिस द्वारा करोड़ो रूपये मूल्य की चोरी गई रामजी एवं लक्ष्मणजी की अष्टधातु की चोरी गयी मूर्तियों को बरामद किया तथा सरगना सहित 3 मूर्ति चोर भी गिरफ्तार किये गये।

सुल्तानपुर में थाना गोसाईगंज पुलिस व एसटीएफ नें पत्रकार करूण मिश्रा हत्याकांड का खुलासा कर दो शूटरो सहित कुल 5 अभियुक्तों को गिरफ्तार किया गया। यह घटना अवैध खनन में हस्तक्षेप को लेकर हुई थी। थाना कमरौली  पुलिस द्वारा लूट की घटना का सफल अनावरण कर 4 अभियुक्तो से 49000 रू0 नगद बरामद किया गया है। पुलिस अधीक्षक द्वारा इस टीम को 5000 रू0 का इनाम दिया गया।

अम्बेडकरनगर जिले में शहजादपुर यूनियन बैंक के सामने हुई सनसनीखेज लूट की घटना का कोतवाली अकबरपुर, स्वाट एवं सर्विलांसटीम पुलिस नें पर्दाफाश कर अब तक 6 अभियुक्तों की गिरफ्तारी की गयी है तथा लूट के कुल 135250 रूपये तथा घटना में प्रयुक्त 2 पल्सर मोटर साइकिल व लूट के पैसे से खरीदी गयी कार स्वीफ्ट डीजायर कीमत 8,50,000 रूपया बरामद की जा चुकी है। गिरफ्तार अभियुक्त प्रदीप सिंह थाना गोसाई गंज के हत्या के मुकदमें में 10,000 रूपये का इनामिया अभियुक्त है। थाना भीटी में एक महिला की हुई सनसनी खेज हत्या में ब्लाइंड केस का अनावरण क्षेत्राधिकारी भीटी, स्वाट टीम व भीटी पुलिस द्वारा 

घटना का 24 घंटे के अन्दर उसका अनावरण कर मुख्य अभियुक्त महिला के पति की गिरफ्तारी की गई। 

बाराबंकी जिले के थाना फतेहपुर क्षेत्र में विगत 6 फरवरी को मेन्था व्यापारी के घर महिलाओं को बंधक बनाकर 2 करोड़ 20 लाख रूपये और लगभग 1 किलो ग्राम सोने के आभूषण लूटने की घटना का पुलिस एवं एसटीएफ ने पर्दाफाश कर 12 फरवरी को 4 अभियुक्तों को गिरफ्तार कर 41 लाख रूपये व लूट की रकम से खरीदी बुलेरो गाड़ी व मोटर साइकिल बरामद की गयी। इसी कड़ी में पुनः अन्य अभियुक्तों को गिरफ्तार कर 1 करोड़ 18 लाख 50 हजार रूपये, जेवरात व अन्य सामग्री बरामद की गई।

Lucknow, Uttar Pradesh, India