बाबा रामदेव के आटा नूडल्स भी गड़बड़ी

बाबा रामदेव के आटा नूडल्स भी गड़बड़ी

FSDA को जांच में मात्रा से तीन गुना ज्यादा ऐश कन्टेंट मिले 

मेरठ। विवादों में रही नेस्ले मैगी पर सवाल उठने के बाद बाबा रामदेव के पतंजलि आटा नूडल्स लांच हुए। लेकिन अब बाबा के पतंजलि आटा नूडल्स में भी गड़बड़ी पाई गई है। फूड सेफ्टी एंड ड्रग्स एडमिनिस्ट्रेशन यानि FSDA ने जांच में पाया कि पतंजलि नूडल्स में लिमिट से तीन गुना ज्यादा ऐश कन्टेंट हैं। गौरतलब है कि यह ऐश कन्टेंट मैगी में पाए गए कन्टेंट से भी ज्यादा है।

कानून के मुताबिक उत्पाद में ऐश कन्टेंट की लिमिट अधिकतम 1% होनी चाहिए। तीनों सैम्पल जांच में फेल पाए गए और खाने के लिहाज से सब-स्टैंडर्ड हैं। चीफ फूड सेफ्टी ऑफिसर जेपी सिंह के मुताबिक, बच्चा पार्क स्थित साईंनाथ ट्रेडर्स से पतंजलि आटा नूडल्स का सैंपल लिया गया। 2 अप्रैल को जारी जांच रिपोर्ट से पता चला कि नूडल्स में टेस्टमेकर यानी मोनो सोडियम ग्लूटामेट (एमएसजी) 2.69% पाया गया। यह तय मानक से करीब ढाई गुना ज्यादा है।

बीते 5 फरवरी को पतंजलि नूडल्स, मैगी और येप्पी के सैंपल्स को जांच के लिए शहर के अलग-अलग स्थानों से कलेक्ट किया गया था। जांच की फाइनल रिपोर्ट शनिवार को आई जिसमें नूडल्स में मोनो सोडियम ग्लूटामेट (एमएसजी) की मात्रा लिमिट से ज्यादा पाई गई और ये स्टेंडर्ड पर खरा नहीं उतरा। अब सभी कंपनियों और उनके डीलर को एक महीने का नोटिस जारी कर जवाब देने के लिए कहा गया है। इसके बाद एफएसडीए अगली कार्रवाई करेगा।