लखनऊ । मुलायम सिंह यादव के संसदीय क्षेत्र आजमगढ़ के रहने वाले हरिशंकर यादव ने नया वर्ल्ड रिकॉर्ड गुरुवार को राजधानी लखनऊ में बनाया। पांच बार लखनऊ से दिल्ली की दूरी साइकिल से तय करने वाले पूर्व सेनानी हरिशंकर ने लगातार 346 किलोमीटर साइकिल 20 घंटे में चलाकर (डबल में) यह रिकॉर्ड बनाया है। बुधवार की रात सैनिक भवन कैसरबाग से यूपी सरकार के मंत्री कमाल अख्तर और एमएलसी उदयवीर सिंह ने सैकड़ों लोगों के साथ उन्हें हरीझंडी दिखाकर रवाना किया था, तो रिकॉर्ड बनने पर समाजवादी छात्र सभा के यूपी अध्यक्ष दिग्विजय सिंह देव ने पार्टी के सैकड़ों युवा कार्यकर्ताओं के साथ 1090 चौराहे पर गुरुवार को रात नौ बजे समापन पर उनको सम्मानित किया। यह रिकॉर्ड अभी तक दुनिया में किसी के भी नाम दर्ज नहीं है। 

कश्मीर से कन्याकुमारी तक की दूरी तीन बार तय करने का रिकॉर्ड भी साइक्लिस्ट हरिशंकर यादव के ही नाम है। पूर्व सैनिक हरिशंकर यादव को वर्ष 2005 में लेह लद्दाख से कन्या कुमारी तक साइकिल चलाकर नेशनल रिकॉर्ड बनाने को लेकर भी सम्मानित किया गया था।

यह रिकॉर्ड डबल साइकिलिंग में है। एक और व्यक्ति साइकिल के पीछे राष्ट्रीय झंडे के साथ बैठा होता है। इस तरह का रिकॉर्ड अभी तक नेशनल और इंटरनेशनल में किसी के नाम भी दर्ज नहीं है।