खेल प्रेमी सीएम ने दिव्यांगों को दिया स्टेडियम का तोहफा

खेल प्रेमी सीएम ने दिव्यांगों को दिया स्टेडियम का तोहफा

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की अध्यक्षता में आज यहां सम्पन्न मंत्रिपरिषद की बैठक में कई  महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए। दिव्यांगों को खेलकूद की सुविधा के लिए शकुंतला मिश्रा राष्ट्रीय पुनर्वास विश्वविद्यालय में डेढ़ सौ करोड़ रुपये की लागत से नि:शक्तजन स्पोट्र्स स्टेडियम बनाने केप्रस्ताव को कैबिनेट ने मंजूरी प्रदान दे दी है। प्रथम चरण के लिए 5066.57 लाख रुपए जारी करने को भी स्वीकृति मिल गयी है। प्रदेश में नि:शक्तजन के लिए कोई स्टेडियम नहीं है, शकुंतला मिश्र विश्वविद्यालय में इस स्टेडियम के बनने के बाद नि:शक्तजन की राष्ट्रीय व अन्तराष्ट्रीय स्तर की खेलकूद प्रतियोगिताएं हो सकेंगी। गौरतलब है कि मुख्यमंत्री ने  नि:शक्तजन के लिए विशिष्ट स्टेडियम के निर्माण की वर्ष 2015 में घोषणा की थी, यह फैसला उसी घोषणा का हिस्सा है। स्टेडियम के निर्माण के लिए कांस्ट्रक्शन एंड डिजाइन सर्विसेज (उप्र जल निगम) को कार्यदायी संस्था बनाया गया है।

सिंथेटिक रनिंग ट्रैक को मंजूरी

कैबिनेट ने गुरु गोविंद सिंह स्पोट्र्स कालेज लखनऊ में सिंथेटिक रनिंग ट्रैक की स्थापना को मंजूरी दे दी है। इस कार्य के लिए पहले 426.28 लाख रुपये का प्रस्ताव था, लोक निर्माण विभाग ने इसे निर्धारित विशिष्टयों से उच्च कार्य बताया था, इस प्रस्ताव को भी कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है।

आगरा में एस्ट्रोटर्फ को मंजूरी

कैबिनेट ने आगरा के एकलव्य स्पोट्र्स स्टेडियम के हाकी मैदान में एस्ट्रोटर्फ बिछाने के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान कर दी है। इस पर 513.75 लाख रुपये खर्च किये जाएंगे। एस्ट्रोटर्फ बिछने के बाद आगरा में राष्ट्रीय व अंतराष्ट्रीय हाकी प्रतियोगिताएं आयोजित की जा सकेंगी। हॉकी के विशेषज्ञ खिलाडिय़ों की समिति की देखरेख में एस्ट्रोटर्फ बिछाने के प्रस्ताव को भी कैबिनेट ने मंजूरी प्रदान करी है। इस कार्य को जल्द शुरू कराया जाएगा।

Lucknow, Uttar Pradesh, India