लखनऊ: वोडाफोन इण्डिया ने उत्तर प्रदेश की राज्य विद्युत वितरण संस्था उत्तर प्रदेश पावर कोरपोरेशन लिमिटेड (UPPCL) के एसोसिएशन में आज एक विशेष सुविधा के लाॅन्च की घोषणा की है जिसके द्वारा यूपी ईस्ट सर्कल के बिजली उपभोक्ता वोडाफोन M-pesa का इस्तेमाल करते हुए बड़ी आसानी से बिजली के बिलों का सुरक्षित भुगतान कर सकेंगे। यूपी-ईस्ट के 73 नगरों में UPPCL के उपभोक्ता अब किसी भी समय, किसी भी स्थान से वोडाफोन M-pesa के माध्यम से अपने बिजली के बिलों का भुगतान कर सकेंगे।

वोडाफोन M-pesa की यह डिजिटल वाॅलेट सेवा यूपी ईस्ट के विभिन्न गांवों और नगरों में 20,000 एजेन्ट्स (कैश इन पाॅइन्ट्स)  हैं, जो किसी भी समय, किसी भी स्थान से मनी ट्रांसफर, बिल एवं युटिलिटी भुगतान, मर्चेन्ट भुगतान और एन्टरप्राइज़ नकद प्रबन्धन की प्रक्रिया को बेहद सहज और सुगम बनाते हैं। 

UPPCL  के सभी वोडाफोन एवं नाॅन-वोडाफोन उपभोक्ता वोडाफोन M-pesa के लिए रजिस्टर करने के बाद इन सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं। वोडाफोन M-pesa के उपभोक्ता वोडाफोन M-pesa ऐप डाउनलोड करके अथवा *400# पर डायल करके अथवा M-pesa पोर्टल पर विजि़ट करकेे सीधे अपने मोबाइल फोन के माध्यम से UPPCL बिजली के बिलों का भुगतान कर सकते हैं। UPPCL वेबसाईट के माध्यम से अपने बिलों का भुगतान करने वाले उपभोक्ता भुगतान के विकल्प के रूप में M-pesa को भी चुन सकते हैं। बिलों के भुगतान के लिए वोडाफोन M-pesa का चुनाव करकेे उपभोक्ता 6 महीने के अवधि के लिए अपने बिजली के बिलों पर अधिकतम 50 रु या बिल की राशि का 5 फीसदी हिस्सा बचा सकते हैं। 

वोडाफान इण्डिया में बिज़नेस हैड-यूपी ईस्ट निपुण शर्मा ने कहा, ‘‘ वोडाफोन M-pesa ने एक ऐसी सुविधा को पेश किया है जो UPPCL उपभोक्ताओं के लिए बिजली के मासिक बिलों के भुगतान की प्रक्रिया को बेहद सहज बनाएगी। अब उपभोक्ताओं को बिजली के बिलों के भुगतान के लिए न तो लम्बी कतारों में लगना पड़ेगा और न ही अपना समय बर्बाद करना पड़ेगा। 

UPPCL  के डायरेक्टर काॅमर्शियल संजय कुमार सिंह ने बताया, ‘‘ हमारे उपभोक्ता हमारे लिए बेहद महत्वपूर्ण हैं हमें विश्वास है कि वोडाफोन M-pesa हमारे उपभोक्ताओं के लिए बिलों के भुगतान की प्रक्रिया को सुगम बनाकर उनके जीवन को सहज बनाएगा।’’