मुंबई:  एचडीएफसी बैंक लिमिटेड ने आज डिजिटल इनोवेशन सम्मिट के विजेताओं की घोषणा की। ये विजेता आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, मार्केटिंग, गुणवत्ता प्रमाण और भुगतान (मोबाइल एवं बायोमीट्रिक दोनों) के क्षेत्रों से हैं। इन स्टार्ट-अप को तकनीकी, व्यावसायिक, सुरक्षा एवं अनुपालन संबंधी मानकों पर जाँचे जाने के बाद अपने उत्पादों को बैंक में लगाने का अवसर दिया जायेगा। 

देश के बीएफएसआई क्षेत्र में हुए अपनी तरह के इस पहले खास कार्यक्रम – एचडीएफसी बैंक के डिजिटल इनोवेशन सम्मिट में देश भर से 100 से ज्यादा स्टार्ट-अप की प्रविष्टियाँ आयी थीं। इनमें से 30 चयनित स्टार्ट अप को निर्णायक समिति के समक्ष अपनी प्रस्तुति रखने का अवसर दिया गया। इस निर्णायक समिति में डिजिटल बैंकिंग, शाखा बैंकिंग, मार्केटिंग, आईटी, ई-कॉमर्स एवं कार्ड्स के क्षेत्रों से एचडीएफसी बैंक का वरिष्ठ प्रबंधन शामिल है। चुने हुए स्टार्ट-अप विभिन्न क्षेत्रों, जैसे भुगतान, मोबाइल नवोन्मेष, एनालिटिक्स, क्लाउड एवं अनुपालन (कंप्लायंस) से संबंधित थे।

इन नवोन्मेषों को पिछले महीने प्रतिष्ठित आईबीए बैंकिंग टेक्नोलॉजी अवार्ड्स में भी सराहा गया। एचडीएफसी बैंक ने आईबीए अवार्ड्स में बड़े बैंकों की श्रेणी में टेक्नोलॉजी बैंक ऑफ द ईयर, बेस्ट यूज ऑफ डिजिटल ऐंड चैनल्स टेक्नोलॉजी और बेस्ट पेमेंट इनिशिएटिव्स के पुरस्कार हासिल किये।