रॉयल एनफील्ड हिमालयन बाइक 16 मार्च को लॉन्च की जाएगी। रॉयल एनफील्ड ने इस बात की पुष्टि की है। हालांकि, इस बाइक की कीमत को लेकर कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं हुआ है लेकिन, अनुमान के मुताबिक इसकी कीमत 1.8 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) के आसपास होगी।

रॉयल एनफील्ड हिमालयन में 411सीसी, सिंगल सिलिंडर, ओवरहेड कैम, एयर-कूल्ड इंजन लगा है जो 24.5 बीएचपी का पावर और 32Nm का टॉर्क देता है। इस बाइक का इंतज़ार लंबे वक्त से किया जा रहा था। कंपनी का दावा है कि इस बाइक की सर्विस की अवधि में भी सुधार किया गया है और इसमें 10,000 किलोमीटर के बाद इंजन ऑयल बदलने की ज़रूरत पड़ेगी।

एक ‘एडवेंचर टुअरर’ बाइक होने के नाते इसमें 21-इंच फ्रंट स्पोक व्हील, 17-इंच रियर व्हील लगाया गया है। साथ ही इसका ग्राउंड क्लीयरेंस 220mm का है। रॉयल एनफील्ड हिमालयन, कंपनी की पहली बाइक होगी जिसमें मोनोशॉक रियर सस्पेंशन लगाया गया है। अच्छे ऑफ-रोड परफॉरमेंस के लिए बाइक में 41mm का फ्रंट फोर्क लगाया गया है।

इस बाइक के साथ कंपनी कई एसेसरीज भी मुहैया करा रही है जिसमें सेडलबैग और फ्यूल कनस्तर जैसी चीजें शामिल हैं। बाइक की फ्यूल टैंक कैपेसिटी 15 लीटर की है।

रॉयल एनफील्ड को इस बाइक से काफी उम्मीदें हैं। इस बाइक से भारत में एक नए सेगमेंट की शुरुआत हो रही है जिसे ‘एडवेंचर टुअरर’ नाम दिया गया है। माना जा रहा है कि ये भारत की सबसे सस्ती ‘एडवेंचर टुअरर’ बाइक होगी।