लखनऊ: जीवन में स्वास्थय के प्रति एक सचेत प्रयास से हमारी सेहत पर खासा प्रभाव पड़ता है और हमारे अंदर बेहतर विकास करता है। खूशी और सफलता के पोषण के लिए मस्तिष्क में अंतदृष्टि के माध्यम से उसके कार्यों और तकनीकों को समझना आवश्यक है। हमारे जीवन में नकारात्मकता कम करने और सकारात्मकता को मूल बनाने के लिए जीवन की पुष्टि कौशल के माध्यम से जागरूक गतिविधियों में शामिल होना समय की मांग है।  

इसी संदर्भ में, सिंबायोसिस इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी, नोयडा कैंपस ने ‘फिटनेस रन‘ पहल को जारी रखते हुए फिटनेस व स्वस्थ मन के संज्ञान पर फिर से जोर देने और गहरा करने के लिए खुद को प्रतिबद्ध किया है। कार्यक्रम उत्तर प्रदेश की राजधानी में के डी सिंह बाबू स्टेडियम पर होगा। ‘फिटनेस रन‘ का आइडिया एससीएमएस, नोयडा द्वारा 2015 में लिया गया था जिसमें 400 एथलीट शामिल हुए थे।

सिंबायोसिस इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी, नोयडा के निदेशक श्रीरंग अल्टेकर ने बताया – ’’यह पैन इंडिया इवेंट की दिशा में एक और कदम है जिसमें हम शिक्षा के माध्यम से स्वास्थ्य की प्रासंगिकता पर जोर दे रहे हैं। हमने ’रन फाॅर हेल्थ, रन फाॅर हेल्दी इंडिया’ की धारणा के साथ इस पहल की शुरूआत की है। जिसमें पूरे उत्तर प्रदेश के एथलीट्स, स्कूली बच्चे, मेनेजमेंट काॅलेज के छात्र व खेल प्रेमी प्रतिभागी होंगे।’’

पिछले साल आरंभ हुई फिटनेस रन की सफलता के बाद इस साल दूसरा फिटनेस रन 21 फरवरी को सुबह 6 बजे से शुरू होगी। इवेंट लखनऊ में के डी सिंह बाबू स्टेडियम, परिवर्तन चौक से आरंभ होगा। इवेंट में पुरूषों और महिला एथलीटों के लिए 5 किमी. की दौड़ होगी। जिसमें लगभग 800 से 1000 प्रतिभागियों के आने की संभावना है।

यह इवेंट न केवल भारतीय नागरिकों की स्वस्थ जीवन शैली को बढ़ावा देगा साथ ही साथ सबसे कम पदोन्नत शाखाओं में से एक एथलेटिक्स को भी प्रचारित करेगा। इवेंट यूपी एथलेटिक्स एसोसिऐशन के सहयोग से आयोजित किया जायेगा।