आईसीआईसीआई बैंक ने आज वर्चुअल मोबाइल ऐप विकास चुनौती के लाॅन्च की घोषणा की। यह किसी बैंक द्वारा शुरू की गई भारत की सबसे बड़ी मोबाइल ऐप विकास पहल है। ‘आईसीआईसीआई ऐपेथाॅन’ नामक इस प्रोग्राम का लक्ष्य मोबाइल के आधुनिकतम बैंकिंग एप्लिकेशंस तैयार करने के लिए डेवलपर्स, तकनीकी कंपनियों, स्टार्टअप्स, तकनीकी उद्यमियों और छात्रों को आकर्षित करना है।

आईबीएम ब्लूमिक्स आधारित प्लेटफाॅर्म पर होस्ट किया गया, ‘आईसीआईसीआई ऐपेथाॅन’ आईसीआईसीआई बैंक और इसके समूह की कंपनियों – आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाईफ इंश्योरेंस, आईसीआईसीआई लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस और आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज के 50 से अधिक एपीआई (एप्लिकेशन प्रोग्राम इंटरफेस) का विभिन्न सेट उपलब्ध करायेगा। ‘वीजा’ के सर्वप्रथम, भुगतान एपीआई और एनपीसीआई के ‘एकीकृत भुगतान इंटरफेस’ एपीआई के रूप में, यह ऐप विकास चुनौती के लिए भी उपलब्ध होगा। वीजा और एनपीसीआई ‘आईसीआईसीआई ऐपेथाॅन’ के साझेदार हैं।

इन एपीआई का उपयोग कर, प्रतिभागियों को ऐसे मोबाइल एप्लिकेशंस के खोजपरक क्रियाशील प्रोटोटाइप्स तैयार करना होगा, जो ग्राहकों को बेहतरीन अनुभव उपलब्ध कराये। 

पहल के बारे में बोलते हुए, आईसीआईसीआई बैंक की प्रबंध निदेशक व मुख्य कार्यकारी अधिकारी, सुश्री चंदा कोचर ने कहा, ‘‘आईसीआईसीआई बैंक में, तकनीक हमारी रणनीति के केंद्र में रही है। इस सपने के अनुरूप, हमने ‘आईसीआईसीआई ऐपेथाॅन’ शुरू किया है, जिससे हम नवीनता को बढ़ावा दे सकेंगे और सबसे खोजपरक डेवलपर्स के मनो-मस्तिष्क पर छाप छोड़ सकेंगे। भारत इंटरनेट का उपयोग करने वाले दुनिया के शीर्ष तीन देशों में शामिल है। ऐसे में, मोबाइल बैंकिंग काफी तेजी से बढ़ रहा है। यह ग्राहकों के पसंद में बदलाव भी ला रहा है, चूंकि वे चलते-फिरते उपयोग किये जा सकने योग्य नये समाधानों को चाहते हैं। ‘आईसीआईसीआई ऐपेथाॅन’ के जरिए, हम आधार का विस्तार करना चाहते हैं, नये आइडियाज का प्रभावी तरीके से इस्तेमाल करना चाहते हैं और अपने डेवलपर्स, टेक्नोप्रेन्योर्स व तकनीकी स्टार्टअप्स की असाधारण प्रतिभा का कारगर तरीके से उपयोग करना चाहते हैं। हमें विश्वास है कि इस तरह के प्रोग्राम्स युवा डेवलपर्स को मोबाइल के लिए विश्वस्तरीय बैंकिंग एप्लिकेशंस तैयार करने के लिए प्रोत्साहित करेंगे और सरकार के ‘डिजिटल इंडिया’ मिशन को मजबूती प्रदान करेंगे। हमें उम्मीद है कि ऐप्स विकसित करने की इस चुनौती की समाप्ति पर कुछ असाधारण ऐप्स के लिए आइडियाज प्राप्त होंगे।’’