'मैनेजमेंट खेल चाणक्य-2016' का आयोजन

'मैनेजमेंट खेल चाणक्य-2016' का आयोजन

लखनऊ: लखनऊ मैनेजमेंट एसोसिएशन और ऑल इंडिया मैनेजमेंट एसोसिएशन ने साइंटिफिक  कन्वेंशन सेंटर, लखनऊ में 'मैनेजमेंट खेल चाणक्य-2016' का आयोजन किया ।  प्रबंधन व इंजीनियरिंग छात्रों और व्यापार के अधिकारियों के लिए आयोजित  यह कार्यक्रम हर साल कराया जाता है ।

कुल मिलाकर 11 टीमों, जिनमे कंपनियों और बिजनेस स्कूलों से भाग लिया जयपुरिया,  लखनऊ विश्वविद्यालय, फैजाबाद झुनझुनवाला आदि ने।  एनटीपीसी और टाटा मोटर्स, कॉरपोरेट उद्योग से प्रतिभागी थे ।

यह एक कंप्यूटर उत्तेजित खेल था जिसमे  प्रत्येक टीम में चार सदस्य थे । खेल में कुछ प्रदर्शन संकेतकों पर ध्यान देने के साथ एक आभासी कंपनी के लिए निर्णय लेना शामिल था । खेल प्रशासक, श्री सुमेर अग्रवाल निर्णय लेने, समय, व्यवसाय की स्थिति, बाधाओं और संदर्भ पर चर्चा की और विभिन्न जानकारी का एक मैनुअल प्रदान किया । टीम के हर सदस्य ने सी ई ओ, सी एम ओ, सी एफ ओ और सी ओ ओ के तरह मिलकर निदेशक मंडल के रूप में काम किया। उन्होंने अपने डोमेन क्षेत्र में व्यक्तिगत रूप से काम किया और अंत में एक टीम के रूप में एक निर्णय के साथ आगे आये । खेल में ६ राउंड थे जिसमे १ परिषद राउंड मौजूद था। 

टीमों की प्रतिक्रियाओं और उनके मूल्यांकन के आधार पर विजेताओं को पहचाना और सम्मानित ट्राफियां दी।  एनटीपीसी की दोनों टीमें विजेता और उपविजेता के रूप में उभरी । जयपुरिया दौड़ में तीसरे स्थान पर रही। खेल का उद्देश्य भागीदार के प्रतिस्पर्धी कौशल और सीखने के घटकों और विभिन्न प्रबंधकीय हस्तक्षेप के लाभों को विकसित करना था।

व्यापार के अधिकारियों और बिजनेस स्कूलों के छात्रों के साथ ही इंजीनियरिंग कॉलेजों के शिक्षकों के लिए भी उपयोगी था।  यह दो दिन का आयोजित एक मिनी एमबीए कार्यक्रम के रूप में माना जाता है। स्थानीय प्रबंधन संघों के सहयोग से एआईएमए ३५० कॉर्पोरेट घरानों और 200 प्रबंधन स्कूलों में 2000 से अधिक प्रतिभागियों के लिए यह आयोजित कराया जा चूका है। इससे पहले लखनऊ में आयोजित कार्यक्रमों में भाग लेने वाले संगठन से बड़ी भागीदारी और प्रशंसा मिली है।

पुरस्कार और प्रमाण पत्र एमए खान, संयुक्त स्रावी एलएमए और श्री सुमेर अग्रवाल, वरिष्ठ उपाध्यक्ष, द्वारा दिए गए थे।