गन्दे पानी को गोमती में गिरने से रोकने के लिए बनेगा रबर डैम

गन्दे पानी को गोमती में गिरने से रोकने के लिए बनेगा रबर डैम

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के सिंचाई मंत्री शिवपाल सिंह यादव ने आज लखनऊ में गोमती रीवर फ्रंट पर चल रहे निर्माण कार्यों का आकस्मिक निरीक्षण किया और अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि सभी कार्यों को तीव्र गति से सरकार द्वारा निर्धारित समय के अन्दर पूरा किया जाये। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि यह सरकार का बहुत महत्वपूर्ण एवं विश्व का सबसे बड़ा रीवर प्रोजेक्ट है। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दास्त नहीं की जायेगीं 

प्रेस प्रतिनिधियोें से बात करते हुए श्री यादव ने कहा कि गोमती में गन्दे पानी को आने से रोकने के लिए इसके सामान्तर रबर डैम बनाया जायेगा ताकि कुकरैल एवं अन्य गंदे नालों का पानी इसमें न आने पाये। गोमती नदी के पानी को साफ एवं स्वच्छ बनाये रखने के लिए शारदा/शारदा सहायक नहर को इससे जोड़कर पानी की आपूर्ति की जायेगी एवं पानी साफ करने वाले जीवाणु भी छोड़े जायेंगे। उन्होंने कहा कि वर्षा के जल का संरक्षण करने के लिए गोमती नदी में रबर डैम बनाया जायेगा। श्री यादव ने कहा कि सिंगापुर एवं मलेशिया की नदियों को बनाने वालों से ही इसका डिजाइन तैयार करवाया जायेगा।

सिंचाई मंत्री ने कहा कि गोमती नदी के किनारे पर्यटक स्थल का भी विकास किया जायेगा। इसके किनारे बनने वाले पार्कोें में सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। इसमें झूले एवं अन्य मनोरंजक खेल गतिविधियों का विकास किया जायेगा। उन्होंने कहा कि आने वाले सालों में होने वाले लखनऊ महोत्सव का आयोजन भी यहीं किया जायेगा। श्री यादव ने कहा कि इसके किनारे साइकिल ट्रैक एवं जाॅगिंग ट्रैक भी विकसित किया जायेगा।

Lucknow, Uttar Pradesh, India