बजट सत्र कल से, स्पीकर ने राजनैतिक दलों के नेताओं से माँगा

बजट सत्र कल से, स्पीकर ने राजनैतिक दलों के नेताओं से माँगा

लखनऊ: उत्तर प्रदेश विधानसभा अध्यक्ष माता प्रसाद पाण्डेय ने कल से शुरू हो रहे बजट सत्र के सुचारू संचालन के लिए सभी राजनैतिक दलों के नेताओं से सहयोग का अनुरोध किया। आज विधान भवन में आयोजित एक बैठक में उन्होंने सभी दलों के नेताओं से विधानसभा की गरिमा के अनुरूप आचरण करने का आग्रह किया।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री तथा नेता सदन अखिलेश यादव ने कहा कि राज्य सरकार का यह पाचवां बजट है, जिसके माध्यम से प्रदेश की जनता की समस्याओं के निदान का भरपूर प्रयास किया जाएगा। उन्होंने सत्र के दौरान अधिक से अधिक सार्थक बहस पर बल देने का आग्रह करते हुए कहा कि इससे जनता की समस्याओं को सरकार के समक्ष लाने एवं उचित समाधान करने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि विगत दो वर्षों से राज्य के किसानों को प्रकृति का प्रकोप झेलना पड़ रहा है। पहले असमय बरसात एवं ओलावृष्टि से किसानों की पैदावार को काफी क्षति पहंुची और इस समय भयंकर सूखा का सामना करना पड़ रहा है। राज्य सरकार ने अपने संसाधनों से किसानों को बड़े पैमाने पर राहत पहुंचाने का काम किया है। उन्होंने कहा कि क्षेत्रीय समस्याओं को सदन के संज्ञान में लाने में जनप्रतिनिधि महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं, जिससे राज्य सरकार प्रदेश की महिलाओं, किसानों, नौजवानों आदि को अधिक से अधिक मदद पहुंचा सके। उन्होंने कहा कि प्रदेश में नौजवानों की सर्वाधिक आबादी को देखते हुए उन्हें रोजगार के साधन उपलब्ध कराने के लिए गम्भीरता से काम करना जरूरी है। उन्होंने भरोसा जताया कि बजट सत्र इस कार्य में काफी उपयोगी सिद्ध हो सकता है। उन्होंने कहा कि उनका दल विधानसभा के संचालन में पूरा सहयोग प्रदान करेगा।

बैठक में बहुजन समाज पार्टी के स्वामी प्रसाद मौर्य, भारतीय जनता पार्टी के सुरेश कुमार खन्ना, कांग्रेस पार्टी के प्रदीप माथुर तथा राष्ट्रीय लोकदल के दलवीर सिंह ने भी विधानसभा अध्यक्ष को अपने-अपने दलों की ओर से पूरा सहयोग प्रदान करने का आश्वासन दिया।

इस अवसर पर संसदीय कार्य मंत्री मोहम्मद आज़म खां, लोक निर्माण मंत्री शिवपाल सिंह यादव तथा कारागार मंत्री बलवन्त सिंह रामूवालिया उपस्थित थे।

Lucknow, Uttar Pradesh, India