पुलिस लाइन में शिवपाल ने ली पुलिस परेड की सलामी

पुलिस लाइन में शिवपाल ने ली पुलिस परेड की सलामी

इटावा:  इटावा में गणतंत्र दिवस का पर्व बडे ही उल्लास, उमंग, उत्साह, स्फूर्ति एवं राष्ट्रीय भावना से ओत प्रोत मनाया गया। शासकीय, अर्द्ध शासकीय भवनों, शिक्षण संस्थाओं आदि पर राष्ट्रीय ध्वजारोहण हुआ और राष्ट्रगान एवं संविधान में उल्लिखित गणतंत्र की शपथ दिलाई गई ।

पुलिस लाइन में प्रदेश के कैबिनेट मंत्री श्री शिवपाल सिंह यादव जी ने राष्ट्रीय ध्वजारोहण कर भव्य पुलिस परेड का निरीक्षण कर सलामी ली और उन्होनें गणंतत्र की शपथ दिलायी। इस अवसर पर उन्होने खुशहाली के सूचक रंग बिरंगे गुब्बारें आकाश में छोंडे। श्री शिवपाल सिंह यादव ने कहा कि सन् 1930 में राप्ती नदी के तट पर हमारे देश के सपूतों ने शपथ ली थी कि देश को लोक तान्त्रिक गणतन्त्र बनायेंगें। इसके लिये सुभाष चन्द्र बोस, महात्मा गांधी, चन्द्र शेखर आजाद, सरदार पटेल, भगत सिंह, खुदीराम बोस, अशफाक उल्लाह आदि ने देश को स्वतन्त्र कराने के लिये एक होकर बिना किसी भेदभाव के एकता के सूत्र में बंधकर जो शपथ ली थी उसे पूरा किया। उन्होने कहा कि आज देश को आतंकवाद से लडना पड रहा है जिसके लिये कुछ सिरफिरे गलत इरादों से देश में वैमनस्ता फैला रहे है। मगर हमें इन सब पर ध्यान न देते हुए एक रहना है और साम्प्रदायिक ताकतों को उनके नापाक इरादों को सफल नही होने देना है। उन्होने कहा कि जब हम एक होकर देश के लिये कार्य करेगें तभी हमारा देश विकास के पथ पर अग्रसर होगा। उन्होने कहा कि हम सभी को अपने अधिकारो के साथ-साथ दायित्वों का भी निर्वहन करना चाहियें। पुलिस एवं देश के जवानों की सराहना करते हुये मंत्री ने कहा कि आज के युवा देश की आजादी का इतिहास जानें, देश की आजादी के लिये बडे संघर्ष व कुर्वानी हुई हैं। गणतंत्र के बाद बहुत उपलब्धियंा हुई। जवानों ने हर क्षेत्र में लडकर कामयाबी हासिल की लेकिन हम अभी भी अपेक्षित उन्नति नहीं कर पायें हैं इसके लिये अभी और सतत् प्रयास करने होंगे।

इस अवसर पर उन्होने स्वतन्त्रा संग्राम सेनानियों को शाल ओढाकर सम्मानित किया तथा पुलिस अधिकारियों/थानाध्यक्षो सहित अच्छा कार्य करने वाले पुलिस कर्मियों को पुरूष्कृत भी किया। पुलिस लाइन में खराब सडकों का जीर्णांेधार कराने की घोषणा की।

पुलिस परेड में सशस्त्र पुलिस, नागरिक पुलिस, महिला पुलिस, सिविल इमरजेन्सी पुलिस, होमगार्ड, मोटर साइकिल दस्ता, फायर सेवा, बज्र बाहन, वायरलैस, डाग स्वार्ड, बुलट पुरूफ की टुकडिया, वाहनो के साथ विकास की झांकियों जिसमें बेटी बचाओं, पर्यावरण संतुलन, सर्व शिक्षा, औद्यानिकीकरण, खेती बाडी के प्रर्दशन दिखाये गये। परेड ग्राउड में हर्ष फायर उसके बीच बीच राष्ट्रगान, साथ में तिरंगे के रंगों में पानी की बौछारी धारायें, पी॰ ए॰ सी॰ के मधुर बैण्ड की धुन से पूरा वातावरण राष्ट्रीयता से ओत प्रोत था। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डा राकेश सिंह मा॰ मंत्री जी के साथ पूरे परेड की सलामी के दैारान साथ रहे। पुलिस ग्राउड में विभिन्न स्कूली बच्चों द्वारा देश भक्ति विषय पर आधारित विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत कर दर्शकों को राष्ट्रीयता से भाव विभोर किया। उपस्थित जन समूह ने बच्चों का तालियों से भरपूर उत्साह वर्धन किया। इस अवसर पर प्रदर्शन के आधार पर प्रथम, द्वितीय तथा तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले स्कूली बच्चों को नगद धनराशि तथा कार्यक्रम में सहभागिता करने वाले बच्चों को सांत्वना पुरूस्कार प्रदान किये गये।

उक्त के पूर्व मंत्री श्री शिवपाल सिंह यादव जी ने प्रातः जिला सहकारी बैंक के भवन पर राष्ट्रीय ध्वजारोहण किया। मुख्य अतिथि के रूप में अपने सम्बोधन में  मंत्री श्री शिवपाल सिंह यादव जी ने सभी को गणतन्त्र की हार्दिक बधाई देते हुए कहा कि हम भारतीयों के लिये आज का दिन ऐतिहासिक दिन है। मंत्री श्री शिवपाल सिंह यादव ने कहा कि समाजवाद के रास्ते पर चलकर आतंकवाद, नक्सलवाद, बेईमानी, भ्रष्टाचार समाप्त कर देश के शहीदों के द्धारा दिखाये गये गणतंत्र के रास्ते पर चल कर राष्ट्र को अग्रणी बनायें।

Uttar Pradesh, India