रोहित पर भारी पड़े स्मिथ और बेली के शतक

रोहित पर भारी पड़े स्मिथ और बेली के शतक

पर्थ में पांच विकेट से हारा भारत, सरन ने दिखाई चमक 

पर्थ: पर्थ में आज रोहित शर्मा की तूफानी पारी का जवाब कप्तान स्टीव स्मिथ ने धैर्य और आक्रमण के अद्भुत संगम से दिया, स्मिथ ने 149 रनों की शानदार पारी खेली, पूर्व कप्तान जॉर्ज बेली के शतक की मदद से स्मिथ ने पर्थ में खेले गए पहले एकदिवसीय मैच में भारत को पांच विकेट से पराजित करके आस्ट्रेलिया को श्रंखला में 1-0 की बढ़त दिलाने में महत्वपूर्ण  अदा की। 

आस्ट्रेलया ने भारत के 310 रनों के लक्ष्य को शुरू में लड़खड़ाने के बाद पारी के अंतिम ओवर में आसानी से प्राप्त कर लिया। शुरू में आस्ट्रेलिया के दो विकेट 21 रनों पर आउट हो गए थे, आस्ट्रेलिया की प्रारंभिक जोड़ी फिंच और वार्नर को भारत के नवोदित पेसर बरिंदर सरन का शिकार बनी  लेकिन इसके बाद स्मिथ और बेली ने भारत के लिए कोई मौका नहीं छोड़ा । दोनों के बीच 242 रनों की साझेदारी  हुई,  बेली 112 के व्यक्तिगत स्कोर पर आश्विन की गेंद पर सीमा रेखा को पार कराने के चक्कर में बुवनेश्वेर के हाथो कैच हो गए, मैक्सवेल भी जल्द ही चलते बने। कप्तान स्टीव स्मिथ भी मैच को आस्ट्रेलिया की झोली में डालकर सरन के गेंद पर चकमा खा गए। विजयी रन  मिचेल मार्श के बल्ले से बना। 

इससे पूर्व भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया।  रोहित के शानदार शतक की मदद से भारत ने  3 विकेट पर 309 रन बनाकर कंगारुओ के सामने 310 रनों का लक्ष्य रखा है। रोहित ने शानदार नाबाद 171 रनों की पारी खेली, जबकि विराट कोहली ने 91 रन बनाए।

भारत की तरफ से सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और शिखर धवन बल्लेबाजी करने उतरे हैं। भारत को पहला झटका सातवे ओवर में लगा जब धवन जोश हेजलवुड की गेंद पर मिशेल मार्श को कैच थमा बैठे। धवन ने 9 रन बनाए। लेकिन रोहित शर्मा ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए हाफ सेंचुरी जमाई। विराट कोहली भी रोहित का साथ देते हुए पारी मजबूत साझेदारी की।

मैच के 37वे ओवर में रोहित ने शतक जमाया।  रोहित ने 122 गेंदों पर अपना शतक पूरा किया। रोहित के करियर का ये 9वां शतक है। उधर, कोहली भी मजबूती से जमे हुए हैं और उन्होंने भी अर्धशतक जमाया है। 37 ओवर के बाद भारत का स्कोर था 1 विकेट पर 191 रन।

हालांकि कोहली शतक से चूक गए और 91 रनों पर जेम्स फॉकनर का शिकार बने। कोहली 45वें ओवर में पवेलियन लौटे। धोनी ने 18 रनों की पारी खेली। रोहित शर्मा 171 रन बनाकर नाबाद लौटे। ऑस्ट्रेलिया की ओर से जेम्स फॉकनर ने दो विकेट चटकाए।

दोनों ही टीमें आखिरी बार 2015 विश्व कप के सेमीफाइनल में भिड़ी थीं, जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने भारत को हराकर लगातार दूसरी बार विश्व विजेता बनने के उसके सपने को तोड़ दिया था। टीम में पहली बार शामिल किए गए युवा बाएं हाथ के तेज गेंजबाज बरेंदर सिंह सरन ने पहले टी-20 अभ्यास मैच में अपने खेल से सभी को प्रभावित किया था।