गोल्डन ग्लोब पुरस्कारों में द रेवनेंट की धूम

गोल्डन ग्लोब पुरस्कारों में द रेवनेंट की धूम

लॉस एंजिलिस। एक काल विशेष पर आधारित फिल्म द रेवनेंट 73वें गोल्डन ग्लोब पुरस्कारों में बड़ी विजेता बनकर उभरी और पुरस्कारों की हैट्रिक लगाने में कामयाब रही है। फिल्म को सर्वश्रेष्ठ पिक्चर ड्रामा, लियोनार्डो डी केप्रियो को सर्वश्रेष्ठ अभिनेता और सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का खिताब मिला है। इस फिल्म का कॉम्पीटिशन कैरल, मैड मैक्स: फ्यूरी रोड, रूम और स्पॉटलाइट से थी। एक्ट्रेस ब्राई लैरसन को फिल्म रूम में निभाए गए अहम किरदार के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का अवॉर्ड दिया गया।

गौरतलब है कि  कैलिफोर्निया के बेवेरली हिल्स में रविवार रात आयोजित समारोह में अमरीकी फिल्म अभिनेता सिल्वेस्टर स्टेलोन को फिल्म क्रीड और ब्रिटिश अभिनेत्री केट विन्सलेट को फिल्म स्टीव जॉब्स के लिए क्रमश: सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता और अभिनेत्री का ग्लोडन ग्लोब अवार्ड दिया गया।

69 वर्षीय स्टेलोन ने फिल्म क्रीड में प्रसिद्ध मुक्केबाज रॉकी बालबोआ की भूमिका निभायी थी। उन्होंने मार्क रिलांस की फिल्म 'ब्रिज ऑफ स्पाइज' को पीछे छोड़ते हुए पहली बार यह पुरस्कार अपने नाम किया। स्टेलोन ने पुरस्कार जीतने के बाद कहा, मैं अपने निर्माताओं का धन्यवाद करना चाहता हूं जिन्होंने मुझे एक बेहतर अभिनेता बनाया।

मैं अपने काल्पनिक मित्र रॉकी बालबोआ को मेरा सबसे अच्छा दोस्त होने के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं। इससे पहले स्टेलोन को वर्ष 1977 में फिल्म रॉकी के लिए गोल्डन ग्लोब पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया था। सर्वश्रेष्ठ हास्य फिल्म अभिनेता का पुरस्कार मैट डैमन को उनकी अंतरिक्ष पर आधारित फिल्म द मार्टियनके लिए दिया गया।

जेनिफर लॉरेंस ने सर्वश्रेष्ठ हास्य फिल्म अभिनेत्री का पुरस्कार जीत लिया। उन्हें यह पुरस्कार फिल्म जॉय में उनके द्वारा निभाए गए दमदार किरदार के लिए दिया गया। एप्पल के संस्थापक स्टीव जॉब्स पर आधारित फिल्म स्टीव जॉब्स के लिए केट ङ्क्षवसलेट को उनकी सहायक भूमिका के लिए पुरस्कार दिया गया।

ऑस्कर पुरस्कार विजेता डेंजेल वाशिंगटन को लाइफटाइम अचीवमेंट के लिए ग्लोडन ग्लोब अवॉर्ड से नवाजा गया। इससे पहले यह पुरस्कार स्टीवन स्पीलबर्ग, मार्टिन स्कारेसेस और रॉबर्ट डी नीरो को दिया जा चुका है। ग्लोडन ग्लोब के 60 साल के इतिहास में 61 वर्षीय वाशिंगटन तीसरे ऐसे अश्वेत अभिनेता है, जिन्हें इस पुरस्कार से नवाजा गया है।

बेस्ट एनिमेटेड फिल्म के श्रेणी में इनसाइड आउट को और सर्वश्रेष्ठ विदेशी भाषा फिल्म की श्रेणी में हंगरी की फिल्म सन ऑफ सोल को ग्लोडन ग्लोब का पुरस्कार दिया गया।