भारत सरकार के डॉन छोटा राजन से खास रिश्ते

भारत सरकार के डॉन छोटा राजन से खास रिश्ते

दिल्ली पुलिस के पूर्व आयुक्त नीरज कुमार का दावा

नई दिल्ली: दिल्ली पुलिस के पूर्व आयुक्त नीरज कुमार ने दावा किया है कि भारत सरकार का अंडरवर्ल्ड डॉन छोटा राजन से एक खास रिश्ता है। छोटा राजन को पिछले साल नवंबर में बाली से निर्वासित किया गया है।

नीरज कुमार ने दिल्ली साहित्योत्सव में शुक्रवार देर शाम पत्रकार अविरूक सेन के साथ एक सत्र में यह बात कही। कुमार ने सेन के सवाल का जवाब देते हुए कहा, 'इसका छोटा सा जवाब है- हां।' सत्र संचालक मधु त्रेहन ने उनसे पूछा था कि क्या यह तथ्य है या केवल सुनी सुनाई बात है, कुमार ने अपने इस बयान को दोहराया। उन्होंने कहा, 'अगर मैं यह कह रहा हूं, तो यह सच है।'

दिल्ली पुलिस के पूर्व शीर्ष अधिकारी ने पुस्तक 'डायल डी फॉर डॉन' में दावा किया था कि उन्हें जून 2013 में दाऊद इब्राहिम का फोन आया था। कुमार ने लिखा था कि 1993 में मुंबई में हुए बम विस्फोटों के बाद उनकी तीन अलग अलग मौकों पर भगोड़े दाऊद से बात हुई।

पिछले साल जारी हुई यह पुस्तक इस खुलासे के कारण भी सुर्खियों में बनी रही थी कि 1990 के दशक में एक समय पर दाऊद आत्मसमर्पण करना चाहता था। कुमार ने एक सवाल का जवाब देते हुए कहा कि दाऊद को पकड़ने के लिए पूरी तरह छोटा राजन पर निर्भर नहीं करना चाहिए। दाऊद का पूर्व सहयोगी छोटा राजन इस समय तिहाड़ जेल में बंद है।

सत्र में कुमार ने अंसल प्लाजा गोलीबारी और मंडल आयोग प्रदर्शनों समेत उन विवादास्पद मामलों से जुड़ी भी कुछ बातें साझी कीं जो उनके लंबे करियर के दौरान घटित हुईं।

India