पाकिस्तान-अफगानिस्तान में भूकंप के झटके

पाकिस्तान-अफगानिस्तान में भूकंप के झटके

काबुल। पाकिस्तान और अफगानिस्तान में भूकंप की खबर है। शुक्रवार को दोपहर 2.39 बजे के झटके लगे। तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 5 बताई जा रही है। जम्मू कश्मीर में भी झटके लगे हैं। 4 जनवरी को भारत के मणिपुर में भूकंप आया था। इसके अलावा खैबरपख्तूनवा, इस्लामाबाद के अलावा, पेशावर, मलकांद, मनसेहरा, हरिपुर और एबटाबाद में भी भूकंप आया है।

बीते सोमवार को पूर्वोत्तर भारत, बांग्लादेश, म्यांमार और भूटान के कुछ भागों में तड़के भूकंप के तेज झटके महसूस किए थे। मौसम विभाग ने बताया था कि भारत-म्यांमार सीमा पर सुबह करीब चार बजकर 35 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए। इसके बाद करीब साढ़े नौ बजे फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप के चलते मणिपुर में 8 की मौत हो गई थी, वहीं 100 से ज्यादा लोग घायल हो गए थे। बता दें किभारत के उत्तरी पश्चिम में स्थित सिक्किम राज्य में साल 2011 में 6.9 रिएक्टर स्केल पर आए भयंकर भूकंप के झटकों भूगर्भीय प्लेटों को हिलाकर रख दिया था।

केन्द्रीय गृह मंत्रालय के विशेषज्ञों ने चेतावनी देते हुए कहा था कि जल्द भारत में भयंकर तबाही मचाने वाला भूकंप आ सकता है। एक्सपर्ट्स की मानें तो 8.2 या फिर इससे भी अधिक तीव्रता वाला भूकंप पहले से ही तबाही झेल चुके हिमालयी क्षेत्र को हिलाकर रख सकता है। उनका कहना है कि सोमवार को मणिपुर में आए भूकंप से कही अधिक तीव्रता वाला एक भूकंप भविष्य में इस इलाके को हिलाने वाला है।