लालू ने की लोकसभा के मध्यावधि चुनाव की भविष्यवाणी

लालू ने की लोकसभा के मध्यावधि चुनाव की भविष्यवाणी

पटना। राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव ने शनिवार को दावा किया कि केन्द्र में नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सरकार अपना कार्यकाल पूरा नहीं कर पाएगी और लोकसभा का मध्यावधि चुनाव होना तय है। यादव ने राजद के प्रदेश कार्यालय में पार्टी की बिहार इकाई की नवनिर्वाचित राज्य परिषद की बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि भाजपा के घर में ही आग लगी हुई है और वहां सबकुछ ठीक ठाक नहीं चल रहा है। पांच साल तक इंतजार नहीं किया जा सकता और अब दिल्ली पर चढ़ाई की तैयारी करनी है।.

उन्होंने कहा कि धर्मनिरपेक्ष शक्तियों को गोलबंद करने की कवायद शुरू हो गई और इसका परिणाम जल्द ही दिखाई पडऩे लगेगा। राजद अध्यक्ष ने कहा कि जल्द ही वह पूरे देश में सामाजिक न्याय एवं धर्मनिरपेक्ष दलों को गोलबंद करने के लिए निकलेंगे और इसमें तनिक भी कसर नहीं रह गई है कि दिल्ली की राजनीतिक स्थिति बदलने वाली है। असम, पश्चिम बंगाल और उसके बाद उत्तर प्रदेश में विधानसभा का चुनाव होना है जहां सामाजिक न्याय एवं धर्मनिरपेक्ष दलों को एक साथ लाना जरूरी है।

उन्होंने कहा कि बिहार की तरह इन प्रदेशों में भी धर्मनिरपेक्ष दलों का एक मजबूत गठबंधन बनाने की कवायद शुरू की जाएगी। धर्मनिरपेक्ष दलों का मजबूत होना समय की मांग है। देश को तोडऩे की साजिश की जा रही है। रतलाम के लोकसभा उप चुनाव में भाजपा प्रत्याशी को लगभग दो लाख मतों के अंतर से अपनी सीट गवांनी पड़ी। रतलाम लोकसभा के उप चुनाव में भी आरक्षण का मामला उभर कर सामने आया था और वहां की जनता ने भाजपा को हराकर इसका जवाब दे दिया।

उन्होंने कहा कि बिहार विधानसभा के चुनाव में महागठबंधन को मिली जीत के बाद लडख़ड़ाए मोदी अभी भी संभल नहीं पाए हैं। वर्ष 2015 महागठबंधन के लिए शुभ रहा है। जनता दल यूनाईटेड (जदयू)-राजद और कांग्रेस मिलकर जब महागठबंधन बनाने की कवायद में लगे थे तब साम्प्रदायिक शक्तियों को अच्छा नहीं लग रहा था। विधानसभा के चुनाव में महागठबंधन के घटक दलों ने एकजुट होकर जो परिणाम दिया आज उसी का नतीजा है कि भाजपा और उसके सहयोगी दलों को मुंह की खानी पड़ी।

उन्होंने कहा कि अब भाजपा और उसके सहयोगी दल के लोग गांव में जाकर गरीब लोगों के बीच यह कहते फिर रहे हैं कि महागबंधन की सरकार चलने वाली नहीं है। लोगों ने महागठबंधन के उम्मीदवारों को बड़े उत्साह से चुनकर भेजा है। यादव ने दावा किया और कहा कि प्रदेश की महागठबंधन की सरकार अपना कार्यकाल पूरा करेगी। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में महागठबंधन की सरकार कार्ययोजना तैयार करने में लगी हुई है।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के विकास कार्यों में बाधा डालने के लिए महागठबंधन में फूट डालने का प्रयास किया जा रहा है लेकिन इस तरह की उम्मीद पाले हुए लोगों का मंसूबा कभी पूरा नहीं होगा तथा गरीबों के हित में जो भी साकारात्मक होगा सरकार उसे पूरा करेगी। राजद अध्यक्ष ने कहा कि सरकार का बड़ा घटक दल होने के नाते अब जिम्मेवारी काफी बढ़ गई है। सरकार की उपलब्धियों को जन-जन तक पहुंचाने की जिम्मेवारी पार्टी के साथियों पर है और लोगों को राजद से काफी उम्मीद है जिस पर हमें खरा उतरने का प्रयास करना है।

उन्होंने कहा कि पिछले डेढ़ माह से भी कम के कार्यकाल में राज्य सरकार की उपलब्धियां काफी सराहनीय रही हैं। मंत्रियों के कार्यों को लोगों का जबर्दस्त ढंग से समर्थन एवं सराहना मिल रही है जिससे विरोधियों विशेषकर साम्प्रदायिक शक्तियों की परेशानियां बढ़ गई हैं। पार्टी का उद्देश्य सिर्फ सत्ता प्राप्त करना ही नहीं बल्कि इसके माध्यम से सामाजिक न्याय एवं धर्मनिरपेक्ष शक्तियों को मजबूत करना तथा समावेशी विकास के साथ विकास की किरण को समाज के अंतिम पायदान के लोगों तक पहुंचाना है।