महिंद्रा ऐंड महिंद्रा लिमिटेड (एमऐंडएम लिमिटेड) ने हाल ही में ‘मिनीस्मार्ट’ नामक एक डायग्नाॅस्टिक समाधान लाॅन्च किया। स्मार्ट फोन/एंड्राॅयड आधारित और क्लाउड-समर्थित यह डायग्नाॅस्टिक समाधान वर्कशाॅप्स के लिए है। महिंद्रा भारत का ऐसा पहला ओईएम है जिसने वर्कशाॅप डायग्नाॅस्टिक के लिए ऐसी तकनीक लाॅन्च की है, जो महिंद्रा वाहनों की ओनरशिप लागत को प्रभावी रूप से कम करती है।

वाहन प्रणालियों की खामियों को दूर करने वाला यह उन्नत समाधान, मिनीस्मार्ट वर्कशाॅक डायग्नाॅस्टिक में एक महत्वपूर्ण प्रगति है। यह समाधान भारी-भरकम लैपटाॅप और महंगे वायर्ड व्हिकल इंटरफेस उपकरणों की बजाय कम लागत वाले स्मार्ट फोन एवं क्लाउड-आधारित प्रमाणन वाले वायरलेस व्हिकल इंटरफेस उपकरणों पर काम करता है। महिंद्रा के मिनीस्मार्ट के जरिए इसके डीलर्स परंपरागत लैपटाॅप-आधारित समाधानों के मुकाबले उसके दशमलवांश में वर्कशाॅप तकनीशियनों और सुपरवाइजर्स को उन्नत उपकरणों से लैस कर सकेंगे।

महिंद्रा ऐंड महिंद्रा के प्रेसिडेंट और मुख्य कार्यकारी (आॅटोमोटिव), प्रवीण शाह के अनुसार, ‘‘महिंद्रा में, हम ग्राहकों को संवर्द्धित अनुभव प्रदान करने और अपने ग्राहकों को बेहतर मूल्य उपलब्ध कराने के प्रयास में नई-से-नई तकनीकी खोजों का लाने के प्रति हमेशा से वचनबद्ध रहे हैं। मिनीस्मार्ट को लाॅन्च किया जाना ऐसा ही एक उदाहरण है। यह पहले की ओनरशिप लागत की तुलना में तकनीक के जरिए दशमलवांश में अपने उत्पाद के अनुभव को संवर्द्धित कर सकारात्मक परिवर्तन लाने की हमारी ‘राइज’ फिलाॅसफी का हिस्सा है।’’ उन्होंने कहा कि मुझे भरोसा है कि मिनीस्मार्ट की लागत और इसकी वायरलेस विशेषताएं महिंद्रा डीलर्स के लिए एक मुख्य विभेदक होगा।’’