भारत का पहला काॅन्टेक्ट-लैस डिजिटल पेमेन्ट इकोसिस्टम 

 डिजिटल रूपान्तरण, परामर्श एवं कारोबार-पुनः इंजीनियरिंग में विशेषज्ञ टेक महिन्द्रा लिमिटेड ने भारत के पहले काॅन्टेक्ट लैस डिजिटल पेमेन्ट इकोसिस्टम ब्राण्डेड मोबोमनी के लाॅन्च की घोषणा की है। 

मोबोमनी एक एनएफसी (नियर-फील्ड कम्युनिकेशन) काॅन्टेक्ट लैस टैग के रूप में जारी किया गया प्रीपेड वाॅलेट है। इसका इस्तेमाल एनएफसी इनेबल्ड मर्चेन्ट पीओएस के नेटवर्क पर ‘टैप एन पे’ के लिए किया जा सकता है। इस प्रकार एक एनएफसी-इनेबल्ड फोन की अनुपस्थिति में भी उपभोक्ता केवल एक टैप के साथ भुगतान करके खरीददारी का अनुभव प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा, एनएफसी इनेबल्ड मोबाइल उपकरणों की बढ़ती पहुंच के साथ, मोबोमनी मोबाइल वाॅलेट ऐप्लीकेशन जल्द ही हमारी अत्याधुनिक प्रोद्यौगिकियों के माध्यम से मोबाइल उपकरणों में निहित एनएफसी क्षमता का लाभ उठाने में भी सक्षम होगा, जिससे उपभोक्ता के लिए भुगतान का अनुभव पहले से कहीं अधिक सहज और सुगम हो जाएगा। 

भारत के पहले काॅमर्शियल एनएफसी इकोसिस्टम रोलआउट मोबोमनी के साथ उपभोक्ता इसके 1000 से ज़्यादा रीटेल नेटवर्क पर नकद के भुगतान के द्वारा अपने वाॅलेट को लोड कर सकते हैं, इस प्रकार बड़ी आसानी से नकद को ई-कैश में बदला जा सकता है। इस तरह उपभोक्ता के डिजिटल वाॅलेट में लोड की गई धनराशि का इस्तेमाल टैप एन पे के माध्यम से काउंटर पर भुगतान, बिलों के भुगतान, रीचार्ज और आॅनलाईन भुगतान के लिए किया जा सकता है- तो पहले उपभोक्ता जिस किसी भुगतान को नकद के रूप में करते थे, उसे वे बड़ी आसानी से डिजिटल भुगतान के रूप में कर सकते हैं। अगर उपभोक्ता चाहे, तो वह अपने बैंक खाते को भी मोबोमनी के साथ लिंक कर सकता है और वाॅलेट में से खर्च नहीं की गई राशि को अपने लिंक किए गए बैंक खाते में फिर से पा सकता है।