नवाज शरीफ को उनके जन्मदिन पर शुभकामना दी

नई दिल्ली: भारत-पाकिस्तान के रिश्तों को नया आयाम देते हुए पीएम नरेंद्र मोदी आज अफगानिस्‍तान के काबुल से सीधे लाहौर पहुंचे। पीएम मोदी की अगवानी के लिए खुद पाकिस्‍तानी पीएम नवाज शरीफ लाहौर एयरपोर्ट पर मौजूद थे। एयरपोर्ट पर अगवानी के बाद दोनों नेता हेलीकॉप्टर में बैठ गए और पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के घर के लिए रवाना हो गए हैं।

पाकिस्तान टेलीविजन की रिपोर्ट के अनुसार, शरीफ ने मोदी को अलामा इकबाल अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर फूलों का एक गुलदस्ता भेंट किया। मोदी की पाकिस्तान की यह पहली यात्रा है और 11 वर्षों में किसी भारतीय प्रधानमंत्री की भी यह पहली पाकिस्तान यात्रा है।

पीएम के लाहौर जाने के कदम की विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज ने सराहना की है। उन्‍होंने इसे एक अच्‍छे राजनेता की पहचान बताया। पड़ोसी से ऐसे ही रिश्‍ते होने चाहिए। इससे पहले पीएम मोदी ने अपने ट्वीट के जरिए जानकारी दी कि वह पाकिस्तान होते हुए भारत लौटेंगे। इससे इतना तो तय है कि दोनों देशों के प्रधानमंत्री रिश्तों को बेहतर बनाने की कोशिश कर रहे हैं। इससे पूर्व पीएम मोदी ने अफगानिस्तान से ट्वीट करके बताया, मैंने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को उनके जन्मदिन पर शुभकामना दी और उनके अच्छे स्वास्थ्य के लिए प्रार्थना की।

उनकी इस यात्रा के बारे में कोई औपचारिक घोषणा नहीं की गई। यहां तक कि मीडिया को भी इसकी भनक नहीं लगी। यह दौरा महज कुछ घंटों का होगा। यह दोनों देशों के लिए किसी सरप्राइज से कम नहीं है। कई माह बाद भारत और पाकिस्तान के रिश्तों में कुछ प्रगति दिख रही है। मोदी और शरीफ की पेरिस में हुई मुलाकात के बाद दोनों देशों ने समग्र बातचीत शुरू करने का निर्णय लिया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के एक दिन की यात्रा पर आज लाहौर आने की घोषणा के बाद पाकिस्तानी अधिकारियों ने शहर में और खासकर हवाई अड्डे के इलाके में सुरक्षा अत्यधिक कड़ी कर दी। उम्मीद की जा रही है कि पीएम मोदी अगले साल पाकिस्तान में होने वाले सार्क सम्मेलन में हिस्सा लेने जाएंगे। वहीं आज पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का जन्मदिन भी है, जो वर्ष 2004 में पाकिस्तान जाने वाले भारत के आखिरी प्रधानमंत्री थे।