1 जनवरी से 15 जनवरी तक ट्रायल के रूप में होगा लागू 

नई दिल्ली। दिल्ली में वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए सीएम अरविंद केजरीवाल ने आज ऑड-इवन फॉमूले का ब्लूप्रिंट एक प्रेस कांफ्रेंस के जरिए सामने रखा। उन्होंने कहा कि सोमवार को इसके लिए नोटिफिकेशन जारी हो जाएगा। 1 जनवरी से 15 जनवरी तक इसे ट्रायल के तौर पर लागू किया जाएगा। सीएम केजरीवाल ने इसे लागू करने के लिए जनता का सहयोग मांगा। केजरीवाल ने ट्रैफिक पुलिस से इसे लागू करने में सहयोग की अपील की। केजरीवाल ने कहा कि प्रदूषण का खतरनाक स्तर दिल्ली में है और इसे कम करने की जिम्मेदारी हम सबकी है। सीएम ने बताया कि उन्होंने इस ऑड-इवन फॉर्मूले के लिए सभी जरूरी मंजूरी ले ली है। एलजी और वीआइपी लोगों के वाहन पर ये नियम नहीं होगा लागू, लेकिन सीएम के वाहन पर लागू होगा।

ऑड तारीख को ऑड नंबर की गाडिय़ां और इवन तारीख को इवन नंबर की गाडिय़ां चलेंगी। ऑड तारीख जैसे 1, 3, 5, 7, 9, 11, 13, 15, 17, 19, 21, 23, 25, 27, 29 और 31 तारीख को जिन वाहनों का आखिरी नंबर 1, 3, 5, 7, 9 होगा वे ही सड़क पर चलेंगी। इवन तारीख को जिन वाहनों का आखिरी नंबर 2, 4, 6, 8 होगा वो ही सड़क पर चलेंगी।

सीएनजी वाहनों पर नियम लागू नहीं होगा। सीएनजी वाहनों पर लगाना होगा स्टीकर। राष्ट्रपति,उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया, लोकसभा स्पीकर, राज्यसभा स्पीकर, डिप्टी स्पीकर, केंद्रीय मंत्रियों, विपक्षी दलों के सांसदों और सुप्रीम कोर्ट के जजों की गाडिय़ों पर ये नियम लागू नहीं होंगे। लेफ्टिनेंट गवर्नरों की गाडिय़ों पर भी ये नियम लागू नहीं किया जाएगा।

सीएम केजरीवाल ने कहा कि फिलहाल ये नियम दोपहिया वाहनों पर लागू नहीं है, लेकिन ट्रायल के सकारात्मक नतीजे आने के बाद उनपर भी ये नियम लागू किए जाएंगे।

केजरीवाल ने बताया कि रविवार को ये नियम किसी भी गाड़ी पर लागू नहीं होगा। सोमवार से शनिवार तक सुबह 8 बजे से रात 8 बजे तक फॉर्मूला लागू होगा। 03 और 10 जनवरी 2016 रविवार, किसी भी गाड़ी पर पाबंदी नहीं होगी लागू।

दिल्ली सरकार ने 10,000 नए ऑटो सड़क पर उतारने की तैयारी शुरू कर दी है। सीएम केजरीवाल ने बताया कि एक नई ऐप शुरू की गई है, जिसकी मदद से घर पर ही ऑटो बुलाया जा सकेगा। सीएम ने साफ कर दिया कि अगर ऑटो चालक ज्यादा पैसे मांगते हैं तो उनपर फाइन लगाया जाएगा।

लोगों को असुविधा न हो, इसलिए सरकार सड़कों पर 4-5 हजार अतिरिक्त बसें उतारने जा रही है। बसों को अब लेन में ही चलना होगा, वरना उनपर जुर्माना लगाया जाएगा। मेट्रो की भी फ्रीक्वेंसी बढ़ाई जाएगी।

अब गलत जगह गाड़ी पार्क करने पर भी जुर्माना लगाया जाएगा। अगर आप गलत लेन में गाड़ी पार्क करते हैं, तो अगली बार ऐसा करने से बचिए, वरना चालान कटाना पड़ सकता है।

ऑड-इवन फॉर्मूला महिलाओं पर भी सख्ती से लागू होगा। सिर्फ12 साल तक के बच्चों के साथ होने पर ही महिलाओं को छूट दी जाएगी।