काष्ठकर्मियों ने की स्कूलों के फर्नीचर की मुफ्त मरम्मत 

लखनऊ: फेविकाॅल द्वारा अनुबंधित 42000 से अधिक काष्ठकर्मियों और काॅन्ट्रेक्टर्स ने सामुदायिक पहल के रूप में श्रमदान किया। 20 व 21 दिसम्बर को श्रमदान दिवस के रूप में करीब 800 एनजीओज, स्कूलों, अस्पताल एवं वंचित बच्चों के लिए कार्यरत संस्थानों के फर्नीचर्स की मरम्मत करेंगे और उन्हें चमका कर नया रूप प्रदान करेंगे। फेविकाॅल चैम्पियन्स क्लब (एफसीसी) के बैनर तले यह आयोजन पूरे देश भर के 320 शहरों में किया जा रहा है । इसी क्रम में प्राथमिक विद्यालय, बंगला बाजार में आज श्रमदान किया गया जिसके अंतर्गत स्कूल के सभी फर्नीचर्स की मरम्मत का कार्य निःशुल्क किया गया । 

गौरतलब है कि फेविकाॅल चैम्पियन्स क्लब (एफसीसी) काष्ठकर्मियों और काॅन्ट्रेक्टर्स का एक विशेष क्लब है। यह काष्ठकर्मियों और उनके परिजनों के लिए एक ऐसा मंच है जहां वे सीख सकते हैं तथा अपने व्यक्तिगत कौशल को समृद्ध बना कर अपने कारोबार का विस्तार कर सकते हैं। पिडिलाइट इन काष्ठकर्मियों और काॅन्ट्रेक्टर्स उपकरण एवं वांछित सामग्री उपलब्ध करवाता है। 

इस अवसर पर पिडिलाइट इण्डिया के फेविकाॅल डिवीजन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी  विवेक सुब्रमनियन ने कहा ‘‘श्रमदान दिवस एक अनूठी सामुदायिक पहल है जहां हम देखते हैं कि दिहाड़ी पर काम करने वाले इस प्रकार के काष्ठकर्मी एवं काॅन्ट्रेक्टर्स जो अपनी आजीविका को छोड़ कर इस पुनीत कार्य में भागीदारी निभा रहे हैं।

इस कार्य के लिए निश्चित रूप से उन्हें कुछ दिया जान चाहिए क्योंकि वे आर्थिक रूप से इतने सशक्त नहीं हैं, लेकिन समाज की मदद के लिए किए जा रहे इस बहादुरी भरे काम में मदद के लिए वे अपना कौशल और बुद्धि काम में ले रहे हैं।