खेल विभाग के एडहॉक कोच होंगे स्थाई, स्पोर्ट्स कालेज के प्रशिक्षण कार्यक्रम में मुख्यमंत्री की घोषणा 

लखनऊ: प्रदेश के खेल विभाग में काम कर रहे एडहॉक कोचों को मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने आज बड़ा तोहफा दिया। मुख्यमंत्री ने गुरु गोविंद सिंह स्पोट्र्स कालेज में चल रहे फूटबाल प्रशिक्षकों के प्रशिक्षण कार्यक्रम के समापन समारोह में क्रोशिया से आये विशेषज्ञ प्रशिक्षकों को धन्यवाद देने के साथ ही उत्तर प्रदेश के खेल विभाग में अस्थायी रूप से कार्यरत प्र शिक्षकों को स्थाई  करने की घोषणा की।

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर कहा कि प्रदेश सरकार खेल के विकास के लिए हर संभव सहायता देने को प्रतिबद्ध है। मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश में अधिकतर खिलाड़ी गरीब परिवार से आते हैं। खेल के मैदान में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने के लिए ज़रूरी है कि इन खिलाडियों का तन और मन दोनों सिर्फ खेल पर ही केंद्रित हो, उनके दिमाग में किसी तरह का बोझ न हो , उनका मन हर समस्या से मुक्त होना चाहिए इसीलिए सरकार इस बात के प्रयास कर रही है कि खिलाडियों को रोज़गार से जोड़ा जाय ताकि उन्हें आर्थिक परेशानी न हो और वह पूरी लगन से अपनी प्रतिभा को निखारें।  उन्होंने कहा कि हमें  पता है गरीब परिवार के इन खिलाडियों ने काफी संघर्ष के बाद नाम कमाया।  मुख्यमंत्री ने खेल विभाग से अपनी प्राथमिकताऐं तय करके सरकार को अवगत करने को कहा ताकि सरकार उन प्राथमिकताओं को पूरा कर सके ।   

फुटबॉल प्रशिक्षण कार्यक्रम पर बोलते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार पहले ही प्रशिक्षकों को अंतरराष्ट्रीय स्तर का कोर्स भी करा रही है । बैडमिंटन के बाद अब फुटबाल के प्रशिक्षकों को इसका लाभ मिल रहा है। प्रशिक्षक अच्छे होंगे तो प्रतिभाएं भी निखरेंगी और प्रदेश के साथ ही देश को भी अच्छे खिलाड़ी मिलेंगे। उन्होंने वादा कि खिलाडियों  को मिलने वाली सुविधाएं और बढ़ाई जाएंगी।  

मुख्यमंत्री ने स्पोर्ट्स कॉलेजों को बेहतर बनाने की ज़रुरत पर ज़ोर देते हुए कहा कि खेल के प्रति लोगों में प्यार और रुचि जगानी होगी, खेल से दो देशों को जोड़ने का काम हुआ है और सपा सरकार ऐसे हर काम में सदा आगे रही है। 

श्री यादव ने कहा कि राज्य सरकार लोगों की सेहत और पर्यावरण की सुरक्षा एवं संरक्षण के मद्देनजर साइकिल ट्रैक बनवा रही है, लेकिन साइकिल ट्रैकों का इस्तेमाल अन्य गतिविधियों में हो रहा है। साइकिल चलाने वालों को सम्मान मिलने पर ही अधिक से अधिक लोग साइकिल चलाने के लिए प्रेरित और प्रोत्साहित होंगे। इससे प्रदूषण में भी कमी आएगी। 

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए खेल राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) राम सकल गूजर ने कहा कि समाजवादी सरकार के सत्ता में आने के बाद खेल विभाग में अनेक सुधार हुए हैं तथा खेल और खिलाडि़यों को प्रोत्साहित करने के लिए अनेक कदम उठाए गये हैं। इस मौके पर उन्होंने कहा कि साइकिल स्टंट को स्पोट्र्स एक्टिविटीज मंे शामिल किया जाएगा। क्रोएशिया से आये खेल प्रशिक्षक इवान प्रीलेक ने कहा कि खेल हम सभी को एक दूसरे के नजदीक लाता है और नये मित्र बनाने का मौका देता है। फुटबाॅल के प्रति हमारा लगाव ही हमें यहां लेकर आया है।

इस अवसर पर प्रमुख सचिव खेल डाॅ0 अनीता भटनागर जैन ने आगन्तुकों का स्वागत करते हुए प्रथम अन्तर्राष्ट्रीय फुटबाॅल सेमीनार के दौरान हुए क्रियाकलापों पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम को खेल राज्य मंत्री राम करन आर्य तथा खेल प्रशिक्षक ए0के0 पाण्डेय ने भी सम्बोधित किया।

इससे पूर्व मुख्यमंत्री ने क्रोएशियाई प्रशिक्षकों को स्मृति चिन्ह तथा अंगवस्त्रम देकर सम्मानित किया। कार्यक्रम के अन्त में मुख्यमंत्री ने साइकिल स्टंट प्रतियोगिता-2015 की स्मारिका का विमोचन भी किया।