श्रेणियाँ: कारोबार

बरक़रार है गाड़ियों के बाहरी लुक का आकर्षण : जे.डी. पावर

लगातार चौथे साल भी नए वाहन खरीदने वालों के लिए वाहन की बाहरी दिखावट महत्वपूर्ण बनी हुई है ताकि उनकी कार अपील करने वाली हो, और ग्राहक संतुष्टि पर सकारत्मक प्रभाव डाल रही हो। यह बात जे.डी. पावर 2015 इण्डिया आॅटोमोटिव परफाॅरमेंस एवं लेआउट (अपील) अध्ययन में सामने आई है। 

इस अध्ययन में उन मापदण्डों को शामिल किया गया है जिनसे नए वाहन खरीदने वाले एवं चालक आधारित वाहन मालिक को स्वामित्व के पहले दो से छह माह की अवधि में किस प्रकार की संतुष्टि प्राप्त होती है। कुल मिला कर अपील परिणामों 1000 सूचकांक स्कोर आधारित रखा गया जिसमें उच्चतम स्कोर का अर्थ संतुष्टि रखा गया। कुल अपील स्कोर औसत के आधार पर वर्ष 2015 में 846 रहे जो कि वर्ष 2014 के मुकाबले 8 अंक नीचे हैं।

कारों के बाहरी लुक को अधिक महत्व दिया जाने लगा है विशेष कर छोटी कार, मिड साइज एवं यूटीलिटी व्हीकल सुपर सेगमेंट अपील के कुल स्कोर्स में शीर्ष तीन स्थानों पर यही श्रेणियां रही।

नए माॅडल्स के खरीदार वाहन की स्टाइलिंग को अपनी खरीदारी में सर्वाधिक प्रभावशाली मानते हैं। इसके साथ ही आकर्षक स्टाइलिंग, नवीनतम माॅडल, के साथ ही उनमें अन्य सुविधाएं जैसे कि अलाॅय व्हील्स, स्टेयरिंग व्हील माउन्टेड कन्ट्रोल्स, हस्त मुक्त संचार प्रणाली, रिवर्स पार्किंग सहायक, एन्टी लाॅक ब्रेकिंग सिस्टम एव डुएल एयर बैक सहित अन्य सुविधाओं को भी प्राथमिकता देते हैं।

इस अवसर पर जे.डी. पावर, सिंगापुर के कार्यकारी निदेशक मोहित अरोड़ा ने कहा कि ‘‘ भारत में नए वाहन खरीदने वालों के सामने वाहनों की विशद श्रृखला है जो पहले से चली आ रही है, इनमें से उन्हें अपनी पसंद का वाहन चुनना है। आॅटो निर्माता हर सेगमेंट में हर वर्ष कई माॅडल्स लांच करते हैं जिनमें वाहनों के बाहरी स्वरूप में निरंतर बदलाव के साथ ही रक्षा एवं सुरक्षा के साथ ही कई सुविधाजनक विशेषताओं का समावेश किया जाता है ताकि ग्राहक आकर्षित हो सके।‘‘ हाल ही में लांच किए गए माॅडल्स में कुल मिला कर उच्चतम अपील है और यह ज्यादा बिक भी रहे हैं

Share

हाल की खबर

रामदेव की पतंजलि आयुर्वेद के 15 उत्पादों का लाइसेंस रद्द

देहरादून: उत्तराखंड सरकार के द्वारा योग गुरु बाबा रामदेव और आचार्य बालकृष्ण को तगड़ा झटका…

अप्रैल 29, 2024

भारतीय संविधान और हिंदुत्व के पैरोकारों की अंतहीन बेचैनी

(आलेख : सुभाष गाताडे) लोकसभा चुनाव के प्रचार में कई भाजपा नेता संविधान बदलने के…

अप्रैल 29, 2024

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया को वित्त वर्ष 2022-23 के लिए ईज़ 5.0 सुधार सूचकांक में दूसरा स्थान प्राप्त

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, भारत के सार्वजनिक क्षेत्र के अग्रणी बैंकों में से एक, को…

अप्रैल 29, 2024

मोदी जी की भाषा हार स्वीकार कर लेने वाली है: शाहनवाज़ आलम

फतेहपुर सीकरी, आगरा, 28 अप्रैल 2024. कमज़ोर तबकों के सामने संविधान बचाने का आख़िरी मौक़ा…

अप्रैल 28, 2024

मोहसिना की कोठी क्या तनुज की राह करेगी आसान, क्या टोटका करेगा काम?

ब्यूरो चीफ फहीम सिद्दीकी बाराबंकी। मोहसिना क़िदवई, राजनीतिक गलियारे का एक बहुत कद्दावर नाम। नब्बे…

अप्रैल 28, 2024

बहराईच: मेले में लगा झूला अचानक टूटने से आधा दर्जन जख्मी

एक बालिका की हालत गंभीर, मेडिकल कालेज रेफरबाबा अहमद शाह की मजार पर गुरूवार से…

अप्रैल 26, 2024