लखनऊ:प्रदेश के चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं जन्तु उद्यान राज्यमंत्री डा0 शिव प्रताप यादव ने आज सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, गोसाईगंज का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने जांच के लिए अवैध वसूली करने वाले दो कर्मचारियों को निलम्बित करने के निर्देश सी0एम0ओ0 को दिए। उन्होंने कहा कि अस्पताल में पुनः रिश्वतखोरी की घटना सामने आयी तो सम्बन्धित को बख्शा नहीं जायेगा। दोषी व्यक्तियों को निलम्बित करने के साथ ही उनके खिलाफ एफ0आई0आर0 भी दर्ज करायी जायेगी।  

डा0 यादव ने अस्पताल में मौजूद मरीजों, तीमारदारों तथा आशाबहुओं को मिल रही सुविधाओं की जानकारी हासिल की। आशाबहू मोनिका शुक्ला, अनीता तथा बीना रावत ने बताया कि अस्पताल में अल्ट्रासाउण्ड तथा एक्सरे की जांच के लिए 100 रुपये देने पड़ रहे हैं। उन्होंने बताया कि एक्सरे टेक्नीशियन राम प्रसाद तथा लैब टेक्नीशियन शालिग्राम बिना 100 रुपये लिए जांच नहीं करते हैं। डा0 यादव ने आशाबहुओं की शिकायतों को गम्भीरता से लेते हुए मौके पर ही दोनों कर्मचारियों को निलम्बित करने के निर्देश सी0एम0ओ0 डा0 एस0एन0एस0 यादव को दिए। 

राज्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार ने समस्त सरकारी अस्पतालों में दवाईयां एवं सभी प्रकार की जांचे मुफ्त कर दी हैं। फिर भी अस्पताल में जांच के नाम पर मरीजों से वसूली की यह घटना बहुत ही दुखद है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार जहां एक ओर समाज के हर तबके को अच्छी से अच्छी तथा मुफ्त चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है, वहीं दूसरी ओर कुछ लोभी सरकारी सेवक मरीजों से अवैध वसूली करके सरकार के प्रयास को धूमिल कर रहे हैं। इनको किसी भी दशा में बख्शा नही जायेगा। 

डा0 यादव ने कहा कि शीघ्र ही इस अस्पताल का पुनः निरीक्षण होगा। यदि कोई भी कर्मचारी अवैध वसूली में लिप्त पाया गया तो, उसके खिलाफ सख्त कार्यवाही होगी। दोषियों को निलम्बित करने के साथ उनकों जेल भी भेजा जायेगा। उन्होंने अस्पताल के अधीक्षक डा0 एम0के0सिंह को कठोर चेतावनी देते हुए कहा कि इस प्रकार की अनियमितता पर तत्काल अंकुश लगायें। अन्यथा उनके विरूद्ध भी दण्डात्मक कार्यवाही होगी।

चिकित्सा राज्यमंत्री को अस्पताल का निरीक्षण करने पर कई स्थानों पर स्वच्छता का अभाव मिला। अस्पताल में स्वच्छता पर विशेष जोर देते हुए उन्होंने मुख्य चिकित्साधिकारी को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार अस्पतालों को स्वच्छ रखने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि इस कार्य में किसी भी प्रकार की उदासीनता सहन नही की जायेगी। म्बित किया जायेग।