लखनऊ: प्रदेश के धर्मार्थ कार्य राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) विजय कुमार मिश्र ने कहा कि शिक्षित और संस्कारित बच्चें देश एवं स्वस्थ समाज के निर्माण की असली पूंजी होते हैं इसलिए शिक्षा के साथ-साथ संस्कार भी बच्चों को देना जरूरी है। प्रदेश सरकार बच्चों की गुणवत्तायुक्त शिक्षा, स्वस्थ समाज एवं सुरक्षा पर विशेष जोर दे रही है। धर्मार्थ कार्य मंत्री आज यहां आलमबाग, लखनऊ स्थित ड्रीम इण्डिया स्कूल में आयोजित साइन्स फेस्ट का उद्घाटन बतौर मुख्य अतिथि किया।

इस अवसर पर विजय कुमार मिश्र ने कहा कि अच्छे नागरिको के निर्माण में माता-पिता, शिक्षक और समाज का बहुत बड़ा योगदान है। बच्चें अपने जीवन में कठिन परिश्रम करके अच्छे डाक्टर, इंजीनियर, वैज्ञानिक एवं पत्रकार बन सकते हैं और एक मजबूत राष्ट्र के निर्माण में अपना योगदान दे सकते है। इसके लिए उन्हें अपने माता-पिता, शिक्षक व गुरूजनों का आशीर्वाद लेना और उनकी आज्ञा का पालन करना जरूरी है। 

श्री मिश्र ड्रीम इण्डिया स्कूल के कक्षा नर्सरी से कक्षा आठ तक के बच्चों द्वारा विभिन्न विषयों पर बनाये गये माॅडल एवं प्रस्तुति देखकर बहुत खुश हुए। उन्होंने कहा कि बच्चों द्वारा इतनी कम उम्र में बड़े-बड़े प्रोजेक्ट को माॅडल के रूप में प्रस्तुत करना काबिले तारीफ है। ड्रीम इण्डिया स्कूल के नर्सरी के बच्चों ने फेयरीलैण्ड, परी, दूरबीन, तारे तथा क्राउन बनाये। कक्षा एक के बच्चों ने आटे से नाइटलैम्प बनाया, कक्षा-दो, तीन, चार एवं पांच के बच्चों ने प्रकृति को बचाओं, यातायात के नियम हैपीअर्थ, स्नोमैन, स्नोफाॅल, विभिन्न प्रकार के मौसम, पानी प्रदूषण, पानी के स्रोत आदि का डेमो बनाया। कक्षा छः, सात, आठ के बच्चों ने राॅकेट, सोलर एनर्जी, समर कूलर फैन, क्लैप स्विच, डायनामों से बिजली उत्पादन, कुआ से आसानी से पानी निकालना, ज्वालामुखी विस्फोट का खूबसूरत माॅडल प्रस्तुत किये।  

स्कूल के प्रबन्धक गोविन्द शर्मा ने बताया कि यहां बच्चों को उच्च स्तर की पढ़ाई एवं संस्कार दिये जाते हैं। यहां पढ़ रहे बच्चे अपना स्कूल बैग घर नही ले जाते, इनका सम्पूर्ण होमवर्क और पाठ्यक्रम की तैयारी स्कूल समय में ही कराया जाता है। उन्होंने बताया कि हमारा स्कूल नो ट्यूशन नो होमवर्क के सिद्धान्त पर कार्य कर रहा है। यहां स्कूल कैम्पस में ही कक्षा छठवी से बच्चों को आई0आई0टी0 एवं मेडिकल प्रवेश परीक्षा का फाउण्डेशन क्लास शुरू कर दिया जाता है। ड्रीम इण्डिया स्कूल के विधि सलाहकार श्री राघवेन्द्र राय ने बताया कि इस स्कूल के बच्चें बहुत ही अनुशासित और मेहनती है।